16 से 18 मार्च से पूसा में लगेगा किसान मेला, किसानों के पास नई तकनीकी सीखने का अच्छा मौका 

16 से 18 मार्च से पूसा में लगेगा किसान मेला, किसानों के पास नई तकनीकी सीखने का अच्छा मौका मेले में देश के विभिन्न हिस्सों से हज़ारों की संख्या में किसान भाग लेंगे।

कृषि व किसान कल्याण मंत्रालय और भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (आईसीएआर) द्वारा 16 से 18 मार्च तक पूसा में कृषि उन्नति मेले का आयोजन किया जाएगा। इस मेले में देश के विभिन्न हिस्सों से हज़ारों की संख्या में किसान भाग लेंगे। किसानों को नई जानकारी और नई तकनीकों से अवगत कराने के लिए हर साल इस मेले का आयोजन किया जाता है।

तीन दिवसीय कृषि उन्नति मेलें में मिट्टी और पानी की मुफ्त जांच का लाभ भी किसान उठा पाएंगे। इसके अलावा फसलों की क़िस्मों, फसलों की अवधि, फसलों को पानी, उर्वरक और कीटनाशक आदि कई विषय जिन पर वैज्ञानिक लगातार काम कर रहे है। इन सभी जानकारी दी जाएगी। इन मेलों के माध्यम से किसानों की प्रतिक्रिया पर आधारित योजनाएं तैयार करना आसान होता है।

यह भी पढ़ें- मिट्टी परीक्षण के लिए नमूना लेने में न करें ये गलतियां, वीडियो में समझिये, क्या है सही तरीका

मेले में न सिर्फ भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान बल्कि राज्य कृषि विश्वविद्यालयों, भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के संस्थानों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, गैर सरकारी संगठनों के लोग हिस्सा लेंगे। संबंधित संस्थाओं एवं संगठनों के स्टॉल पर उनके उत्पादों की प्रदर्शनी लगेगी।

यह भी पढ़ें- सतावर , एलोवेरा , तुलसी और मेंथा खरीदने वाली कम्पनियों और कारोबारियों के नाम और नंबर

Share it
Top