एक घंटे में तीन टन हरा और एक टन सूखा चारा काटता है मल्टी क्रॉप चॉपर

एक घंटे में तीन टन हरा और एक टन सूखा चारा काटता है मल्टी क्रॉप चॉपरमल्टी क्रॉप चॉपर मशीन ।

खेत से चारे की कटाई के बाद उसे घर लाकर मशीन से काटना काफी समय ले लेता है, लेकिन मल्टी क्रॉप चॉपर मशीन की मदद से कम समय में ज़्यादा चारा काट कर जानवरों के खाने लायक बनाया जा सकता है।

तमिलनाडू के कोयंबटूर में संतोष एग्री मशीनरी कंपनी ने एक ऐसी चारा काटने वाली मशीन बनाई है, जो हर तरह के चारे को आसानी से काट सकती है। कंपनी के तकनीशियन अवतार सिंह इस मशीन की खूबियों के बारे में बताते हैं, '' मल्टी क्रॉप चॉपर मशीन तेज़ी से सिर्फ एक घंटे में तीन टन हरा चारा और एक टन सूखा चारा काट कर पशुओं के खाने लायक चारा तैयार कर देती है। इस मशीन से हर तरह का चारा आसानी से काट सकते हैं, चाहे वो किसी भी फसल का क्यों ना हो।''

एक घंटे में तीन टन हरा चारा काटती है मशीन।

इस मशीन को किसी भी ट्रेक्टर से जोड़ा जा सकता है, जिसकी क्षमता 80 एचपी या उससे ज्यादा हो। हालांकि यह मशीन डेयरी फार्म के लिए बहुत ही उपयोगी है , क्योंकि उनको बड़ी मात्रा में चारा चाहिए होता है और वो भी बहुत ही कम समय में।

'' इस मशीन को तमिलनाडु के अलावा महाराष्ट्र, गुजरात, हरियाणा, आंध्रप्रदेश और पंजाब जैसे राज्यों में किसान खूब पसंद कर रहे हैं। इन राज्यों से हमें मशीन के लिए लगातार अॉर्डर भी मिल रहे हैं। इस मशीन की कीमत 12 लाख रुपए है। '' अवतार सिंह आगे बताते हैं।

ये भी पढ़ें- किसान ने देशी हल को बनाया आधुनिक सीड ड्रिल मशीन   

Share it
Top