ये मशीन कम समय में करेगी आपके ऊबड़ खाबड़ खेत को समतल 

Divendra SinghDivendra Singh   28 April 2018 12:34 PM GMT

ये मशीन कम समय में करेगी आपके ऊबड़ खाबड़ खेत को समतल कम समय में करती है ये बराबर

असमतल कृषि भूमि होने कई बार किसानों को बुवाई करने में परेशानी होती है, खेत से अतिरिक्त मिट्टी निकालने में समय और पैसा दोनों अधिक खर्च होता है, इससे समस्या से निपटने के लिए दो किसानों ने ऐसी मशीन बनायी है, जिससे खेत तो समतल होता ही है, मिट्टी भी ट्रैक्टर ट्राली में आसानी से भर जाती है।

आठवीं पास राजस्थान के हनुमानगढ़ के रेशम सिंह और पंजाब के मनसा जिले के कुलदीप सिंह ने मशीनों का विकास किया है, जो न केवल मृदा को अलग और समतल कर सकती है बल्कि अलग की गई मृदा से ट्रैक्टर ट्रैलर्स को भी भर सकती है।

ये भी पढ़ें- गाय के पेट जैसी ये ‘ काऊ मशीन ’ सिर्फ सात दिन में बनाएगी जैविक खाद , जानिए खूबियां

इन समस्याओं से निबटने के लिए जो मशीनें बनाई गईं वो सिर्फ बड़े किसानों के लिए ही लाभदायक थीं क्योंकि वह काफी महंगी होती हैं। ऐसे में छोटे किसानों की समस्यों को ध्यान में रखते हुए ऐसा यन्त्र बनाया जिसे छोटे किसान आसानी से खरीद सकते हैं।

ऐसे काम करती है ये मशीन

स्क्रैपर ब्लेड की मदद से मिट्टी की कटाई, कनवेयर की मदद से मिट्टी या बालू को जमा कर ट्रैक्टर में रखना कनवेयर की मदद से मिट्टी या बालू को जमा कर ट्रैक्टर में जमा करना। यह एक वक्त में 3 इंच तक गहरी खुदाई कर सकता है। यह एक मिनट में 11 गुना 6 गुना 2.25 फीट आकार के ट्रेलर को भर सकता है। 50 एचपी या अधिक क्षमता वाले ट्रैक्टर में काम कर सकता है। इसे भी किसी ट्रैक्टर से जोड़ा जा सकता है। एक घंटा में पांच से सात लीटर डीजल की खपत कम होती है।

ये भी पढ़ें- कब करनी है खेतों की सिंचाई, बताएगा ‘नमी सूचक यंत्र’

मशीन की तकनीक

संवाहक पट्टिका (कनवेयर) में एक जोड़ा चेन होता है, यह एक वक्त में चार इंच गहरी कटाई कर सकता है और 11 गुना, 6 गुना और 2.25 फीट के आकार के ट्रेलर को महज दो मिनट में भर सकता है। इस मशीन का इस्तेमाल करने के दौरान ट्रैक्टर प्रति घंटा पांच से छह लीटर डीजल की खपत करता है। मशीन में चार इंच तक की गहराई तक काटने की क्षमता और साढ़े आठ फीट की ऊंचाई से बालू गिराने की क्षमता है।

ये भी पढ़ें- महिला किसानों का काम आसान कर रहे ये कृषि यंत्र

मशीन से जुड़ी मुख्य बातें

कुछ क्षेत्रों में इस मशीन से बड़ी संभावनाएं हैं जैसे कि कनाल के पानी के लिए मिट्टी की कटाई, साथ ही सड़क और आवास निर्माण। यह मशीन एक दिन में 5 से 8 एकड़ जमीन से 150 ट्राली मिट्टी हटा कर समतल कर सकता है। इसे किराए पर भी लगाया जा सकता है, इसके लिए दो वर्ग फीट गहरी खुदाई प्रति दो रुपये के हिसाब से दर तय की जा सकती है।

अधिक जानकारी के लिए इन नंबर पर कर सकते हैं संपर्क

रेशम सिंह (राजस्थान)

09414535570

कुलदीप सिंह (पंजाब)

9417629090, 9501286161

ये भी पढ़ें- 2300 रुपए में किसान ने बनाया यंत्र, गोदामों में नहीं सड़ेगा अनाज

ये भी देखिए:

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top