आंध्र प्रदेश में आरोग्य मिलेट्स की इस पहल से एक बार फिर मोटे अनाजों की खेती की ओर लौट रहे किसान

आंध्र प्रदेश के विजयनगरम जिले में किसानों ने मोटे अनाजों की खेती से मुंह मोड़ लिया था, लेकिन आरोग्य मिलेट्स की मदद से एक बार फिर यहां के स्वयं सहायता समूह और फार्मर प्रोड्यूसर कंपनियों के सहयोग से न केवल मोटे अनाजों की खेती होने लगी है, बल्कि इनसे कई तरह के उत्पाद बनाकर बेचे भी जा रहे हैं।

Udaya KumarUdaya Kumar   1 March 2023 6:35 AM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
आंध्र प्रदेश में आरोग्य मिलेट्स की इस पहल से एक बार फिर मोटे अनाजों की खेती की ओर लौट रहे किसान

विजयनगरम, आंध्र प्रदेश। आंध्र प्रदेश के विजयनगरम जिले के वीरभद्रपुरम गाँव की बोब्बिली जानकी एक एकड़ जमीन पर रागी और कंगनी (फॉक्सटेल मिलेट) की खेती करती हैं। बाकी के अन्य पांच सेंट खेत में (0.05 एकड़) में वह सब्जियां और कुछ चारा उगाती हैं।

“मैं एक सीजन में 10,500 रुपए तक कमाती हूं और जैसा कि मैं रासायनिक उर्वरकों का उपयोग नहीं करती, मैं 5,000 रुपए तक बचा लेती हूं, ”29 वर्षीय किसान ने कहा।

बोब्बिली जानकी जिले में मोटे अनाजों की खेती को पुनर्जीवित करने के लिए एक मुहिम का हिस्सा हैं, जिससे किसानों को अन्य चीजों के साथ-साथ खाद्य सुरक्षा, चारा सुरक्षा, बेहतर स्वास्थ्य, पोषण, और जैव विविधता में वृद्धि और मिट्टी की उर्वरता हासिल करने में मदद मिलती है।


मुहिम ने किसानों, विभिन्न सरकारी एजेंसियों और बैंकों के सामूहिक प्रयास से गति पकड़ी। हालांकि मुहिम का सबसे महत्वपूर्ण परिणाम 2016 में एक महिला किसान उत्पादक संगठन (FPO) का गठन था। 35 से अधिक गाँवों की 300 से अधिक महिलाओं ने FPO का गठन किया। यह समूह बाजरा की खेती में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा और "आरोग्य मिलेट" ब्रांड नाम का उत्पाद का कारोबार भी कर रहा।

अनाज और बीज बैंक से लेकर आरोग्य मिलेट तक

साल 2014-15 में जब 500 किसानों का डेटा इकट्ठा तब आरोग्य मिलेट्स प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड (एक एफपीओ) की स्थापना को लेकर जमीनी काम शुरू हुआ। उसी वर्ष नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (NABARD) ने इतने ही गाँवों में 35 मिलेट किसान क्लब बनाने की शुरुआत की। सामुदायिक अनाज बैंक और बीज बैंक स्थापित किए गए और इससे बाजरे की खेती को गति मिली।

नाबार्ड ने ग्राम स्तर पर जैव विविधता उत्सव आयोजित करने में मदद करने के लिए प्रत्येक किसान क्लब को तीन साल के लिए सालाना 2,000 रुपए की मंजूरी दी जहां किसान और सरकारी अधिकारी मिलकर खेती का ज्ञान साझा करने लगे। किसान बाजरा की खपत को बढ़ावा देने के तरीके समझने लगे और उनके लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम भी आयोजित होने लगे। ग्रामीणों को प्रेरित करने और उनके नियमित आहार में बाजरा की खपत को बढ़ावा देने के लिए प्रदर्शनियां, खाना पकाने की प्रतियोगिताएं, व्यंजनों का आदान-प्रदान, कला और संगीत का आयोजन किया गया।

चिन्नापलेम गाँव की तीस वर्षीय किसान, वानुमु कनका महा लक्ष्मी ने कहा कि वह 2016 से अपनी तीन एकड़ भूमि में से एक एकड़ में मोटे अनाज की खेती कर रही हैं।

“हमारे दादा-दादी मोटे अनाज उगाते और खाते थे, लेकिन अगली पीढ़ी ने धान को अपना लिया। लेकिन मैंने मिलेट की अच्छाई के बारे में जाना कि कैसे वे वर्षा आधारित क्षेत्रों के लिए उपयुक्त थे और फिर से उनकी खेती करना शुरू कर दिया, "उन्‍होंने कहा।

बाजरा मिशन को स्थानीय समुदाय आधारित संगठन सबला से भी समर्थन मिला है जो वंचित महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए काम करता है। गैर-लाभकारी संस्था उस समय विजयनगरम जिले के कोथावलसा, एल.कोटा और वेपाडा मंडलों में काम कर रही थी।

एफपीओ के आगमन से पहले कई किसान आजीविका के बेहतर साधनों की तलाश के लिए गाँवों से दूर चले गए थे। चीदिवालासा गाँव के आरोग्य (एफपीओ) के निदेशक मेदापुरेड्डी रामुलम्मा ने कहा। उन्होंने कहा कि जो लोग पारंपरिक खाद्य फसलों से पीछे हट गए थे उन्होंने कैसुरीना और नीलगिरी के पेड़ उगाने शुरू कर दिए।

"रियल एस्टेट फल फूल रहा था और कई कृषि भूमि आवास लेआउट में परिवर्तित हो रही थी। सबला के कार्यकारी सचिव कोमोजुला सरस्वती ने कहा, इसके अलावा बारिश की कमी थी और परिवार खेती का काम छोड़ रहे थे। कस्बों और शहरों में नौकरियों की तलाश कर रहे थे। उन्होंने कहा, "ग्रामीण इलाकों में लोग पत्तेदार सब्जियों के लिए भी बाजारों पर निर्भर थे जो कभी बहुतायत में उगाई जाती थीं।"

लेकिन चीजें अच्छे के लिए बदल गईं।

“सबला संगठन के स्वयंसेवकों ने हमें आश्वस्त किया कि ये पेड़ पर्यावरण के लिए अच्छे नहीं हैं और हमें बाजरा की खेती करने के लिए कहा। वे हमें मेडक जिले के पास्तापुर गाँव में एक फील्ड विजिट के लिए ले गए जहां किसान बाजरे की खेती कर रहे थे। सबला ने हमें बीज भी दिए,” 61 वर्षीय रामुलम्मा ने कहा।

किसानों से कई बार चर्चा के बाद सबला ने बाजरे की खेती शुरू की। सबला का मिशन किसानों की आजीविका में सुधार के लिए स्थानीय उत्पादन, स्थानीय खपत और बाजरा की स्थानीय खरीद को बढ़ावा देना है।

डेक्कन डेवलपमेंट सोसाइटी, हैदराबाद स्थित एक गैर-लाभकारी संगठन, जो बाजरा की खेती को बढ़ावा देता है, ने क्षेत्र में किसानों को बाजरा के बीज वितरित किए और 5,200 रुपए प्रति एकड़ का कर्ज द‍िया। शुरू में विजयनगरम के पांच गांवों के 250 किसान कुल 200 एकड़ भूमि में बाजरा उगाने के लिए आगे आए।

उत्तरपल्ली गाँव की 40 वर्षीय किसान सिंगमपल्ली विजया लक्ष्मी ने एक बार अपनी डेढ़ एकड़ जमीन पर केवल मूंगफली उगाई थी। लेकिन, आरोग्य से जुड़ने से वह सब बदल गया है।

“अब मैं अपनी भूमि में अठारह किस्मों की फ़सलें उगाती हूं। पांच प्रकार की सब्जियां, पांच अलग-अलग मिलेट, पांच प्रकार की दालें, सरसों, धनिया और अन्य मसाले। मैं जो उगाती हूं वह हमारी रोज की जरूरतों को पूरा करता है और हमारे मवेशियों के लिए चारा भी हो जाता है, "लक्ष्मी ने कहा। जबकि उन्होंने बाजरा की खेती से हो रहे सटीक आर्थिक फायदे के बारे में नहीं बताया। उन्होंने कहा कि खेती पर उनकी लागत निश्चित रूप से कम हो गई है और अब परिवार बेहतर भोजन ले रहा है।


उनके अनुसार जिन किसानों को वह जानती हैं उनमें से कई न केवल बेचने के लिए बाजरे की खेती करते हैं बल्कि वे इसे नियमित रूप से अपने आहार में शामिल भी करते हैं। "एक साल में दो एकड़ जमीन से एक किसान बाजरा बेचकर लगभग पंद्रह हजार रुपए, सब्जियों से पांच हजार रुपए और मेढ़ों पर उगाए गए फूलों से पांच हजार रुपए तक की कमाई कर सकता है, "उन्‍होंने समझाया। उन्होंने कहा कि इससे पहले आय असंगत और अपर्याप्त थी।

प्रशिक्षण और आर्थिक मदद

जब पुनुर्द्धार शुरू हुआ तो बाजरा के लिए न तो विपणन बुनियादी ढांचा था और न ही प्रसंस्करण सुविधाएं। सबला ने किसानों द्वारा उगाए गए रागी और बाजरा को 5 रुपए प्रति किलोग्राम की दर से खरीदा ताकि कुछ अनाज गरीब परिवारों को वितरित किया जा सके जिन्हें मदद की जरूरत थी और बाकी को बीज बैंकों और अनाज बैंकों में जमा कर दिया, सरस्वती ने समझाया।

गैर-लाभकारी डेक्कन डेवलपमेंट सोसाइटी द्वारा गठित मिलेट नेटवर्क ऑफ इंडिया (मिनी) के समर्थन से किसानों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए गए। उन्हें इस बारे में जागरूक किया गया कि बाजरे के मूल्य को कैसे बढ़ाया जाए और उर्वरकों और कीटनाशकों के जैविक समाधान के लिए तकनीकी सहायता दी गई। MINI के माध्यम से अधिक से अधिक किसानों को बाजरे की खेती के लिए प्रोत्साहित करने के लिए वित्तीय सहायता दी गई।

नाबार्ड ने भी संयुक्त देयता समूहों (JLG) के गठन के माध्यम से इस परियोजना का बड़े पैमाने पर समर्थन किया। नाबार्ड, विजयनगरम के सहायक महाप्रबंधक पी हरीश के अनुसार, "हमारी पहल का उद्देश्य एक सशक्त और वित्तीय रूप से समावेशी ग्रामीण भारत का निर्माण करना है।"

उन्होंने कहा कि किसानों द्वारा गठित संयुक्त देयता समूहों (JLG) ने उन्हें अधिक उत्पादक बनने में मदद की है। नाबार्ड अधिकारी ने जेएलजी के बारे में बताते हुए कहा, "प्रत्येक गांव के पांच किसान एक जेएलजी बनाते हैं और उन्हें एक साथ 50,000 रुपए कर्ज के रूप में मिलते हैं। यह पैसा समूह के प्रत्येक किसान को 10,000 रुपए के ऋण के रूप में वितरित किया जाता है जो इसे बीस किस्तों में चुका सकता है। आरोग्य के तहत 250 JLG का गठन किया गया है जिन्होंने तीन अलग-अलग बैंकों से कर्ज लिया।


JLG के तहत तीन बैंकों - भारतीय स्टेट बैंक, जिला सहकारी बैंक लिमिटेड और आंध्र प्रदेश ग्रामीण विकास बैंक के साथ क्रेडिट लिंकेज सुविधा की व्यवस्था की गई थी। हरीश ने कहा, "इससे किसानों को व्यापारियों और साहूकारों पर निर्भर रहने के बजाय बाजार से बीज और अन्य सामग्री खरीदने में मदद मिलती है।" उन्होंने कहा कि नाबार्ड भी कृषि ऋण मंजूर करके जेएलजी का समर्थन करता है और कहा कि नाबार्ड विजयनगरम जिले में 26 एफपीओ का समर्थन करता है और उनमें से लगभग 20 एफपीओ बाजरा की खेती में शामिल हैं।

मिलेट का व्यापार

जैसे-जैसे मिलेट की खेती बढ़ी पर्याप्त पोषण सुनिश्चित करने के लिए परिवारों को अधिक बाजरा खाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए जागरूकता बैठकें आयोजित की गईं। फिर अतिरिक्त अनाज को बेचने की आवश्यकता थी।

आरोग्य एफपीओ की चेयरपर्सन उषा रानी गणथाकुरी ने कहा, '2016 में आरोग्य एफपीओ ने करीब पांच टन फॉक्सटेल मिलेट और दस टन फिंगर मिलेट की खरीदारी की। अगले वर्ष नाबार्ड के समर्थन से बाजरा के मूल्यवर्धन के लिए स्वयं सहायता समूहों के साथ संबंध स्थापित किए गए," गणथाकुरी ने कहा।

इससे फिंगर मिलेट बिस्कुट और फिंगर मिलेट आटा (किसानों से खरीदे गए 30 टन फिंगर मिलेट से बनाया गया) बनाया गया जो कुपोषण को दूर करने के लिए आदिवासी कल्याण छात्रावास के छात्रों को दी गई थीं।


एफपीओ के गठन से पहले बाजरा किसानों के पास अपनी उपज के विपणन के सीमित अवसर थे। व्यापारी और बिचौलिए गाँवों में आते थे और तय करते थे कि किसानों को कितनी कीमत चुकानी है जो आमतौर पर बहुत कम होती थी और वे बहुत सीमित मात्रा में अनाज खरीदते थे। “अब एक खरीद समिति किसानों के साथ अनाज की कीमत और मात्रा पर चर्चा करती है और वे पारस्परिक रूप से तय करते हैं और सभी अनाज की खरीद करते हैं। एफपीओ उत्पादित सभी बाजरा खरीदने के लिए तैयार है," सरस्वती ने कहा।

NABARD की सहायक कंपनी NABKISAN Finance Limited के अनुसार FPO की शेयर पूंजी 959,000 रुपए है और 2019-2020 में, FPO का राजस्व 5.77 मिलियन था। 2020-2021 में यह 55 लाख रुपए पर पहुंच गया। नैबकिसान ने इसके अलावा एफपीओ की गतिविधियों को मजबूत करने के लिए 70 लाख रुपए मंजूर किए हैं।

ग्रामीण मार्ट आउटलेट

आरोग्य एफपीओ ने विशाखापत्तनम के पास कोठवलसा में बाजरा-विपणन के लिए एक आउटलेट स्थापित किया है। इस स्टोर पर अब ग्राहकों को बाजरे के मूल्य वर्धित उत्पादों की 20 किस्में उपलब्ध कराई जाती हैं। विजयनगरम में बाजरा अनुसंधान केंद्र जो आचार्य एनजी रंगा कृषि विश्वविद्यालय, आंध्र प्रदेश के तहत लघु बाजरा पर अखिल भारतीय समन्वित अनुसंधान परियोजना का हिस्सा है, एफपीओ के बाजरा उत्पादों के पोषण मूल्यों को प्रमाणित करता है। जिला सहकारी केंद्रीय बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, और आंध्र प्रदेश ग्रामीण विकास बैंक अपनी इकाइयां शुरू करने के लिए बाजरा उद्यमी समूहों को धन उधार दे रहे हैं। गिरिजन सहकारी निगम, अपने आदिवासी कल्याण छात्रावास के छात्रों की आपूर्ति के लिए बाजरा बिस्कुट और बाजरा पाउडर मंगवाने के लिए आगे आया।

“आंध्र प्रदेश खाद्य प्रसंस्करण सोसायटी आरोग्य एफपीओ की मदद से रेगा गांव में 4.06 करोड़ रुपए की परियोजना लागत के साथ एक बाजरा प्रसंस्करण इकाई स्थापित करने पर सहमत हुई। परियोजना का उद्देश्य जिले में बाजरा प्रसंस्करण के लिए बुनियादी ढांचे को मजबूत करना और बाजरा मूल्य श्रृंखला विकसित करना है," सरस्वती ने समझाया।

जो इकाई निर्माणाधीन है उसे कुछ महीनों में उत्पादन शुरू कर देना चाहिए। इसका संचालन आरोग्य मिलेट्स प्रोसेसिंग सोसायटी द्वारा किया जाएगा और इससे 240 लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे। उन्होंने कहा, "इस पहल से और अधिक छोटे और सीमांत किसानों को स्थायी आजीविका के लिए बाजरे की खेती करने और बढ़ी हुई आय अर्जित करने के लिए प्रोत्साहित करने की उम्मीद है।"

सेहत के लिए फायदेमंद मोटे अनाज

विजयनगरम में बाजरा परियोजना से भी स्वास्थ्य लाभ हुआ है क्योंकि इन किसानों ने दैनिक आधार पर बाजरा का सेवन करना शुरू कर दिया है। बाजरा किसान वानुमु कनका महा लक्ष्मी ने कहा कि उन्होंने और उनके परिवार ने अपने आहार में अधिक बाजरा शामिल करना शुरू कर दिया है और कभी भी स्वस्थ महसूस नहीं किया है।

“मेरी उम्र की ज्यादातर महिलाएं जो बाजरा नहीं खाती हैं, स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करती हैं। महामारी के समय में भी हम ठीक रहे। यह और पैसे कमाने से कहीं बेहतर है,” उन्‍होंने मुस्‍कुराते हुए कहा।

इस बीच आंध्र प्रदेश सरकार बाजरा कार्यक्रम के व्यापक पुनरुद्धार को भी लागू कर रही है। इससे बाजरा का उत्पादन और खपत बढ़ेगी। इसलिए इस अवधारणा को राज्य के पानी की कमी वाले शुष्क क्षेत्रों में दोहराया जा सकता है ताकि ग्रामीण लोगों के लिए रोजगार सृजित किया जा सकें।

नोट: यह खबर नाबार्ड के सहयोग से की गई है।


KisaanConnection #andhra pradesh #millet #story 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.