लॉकडाउन में नौकरी जाने के बाद शुरू किया था कड़कनाथ पालन, अब बहरीन से भी मिलने लगे हैं ऑर्डर

पिछले कुछ वर्षों में बहुत से युवा खेती और पोल्ट्री की तरफ आ रहे हैं, खासकर के जब बहुत से कोविड संक्रमण के दौरान लगे लॉकउाउन में जब अपने घर वापस लौटे हैं। मध्य प्रदेश के सतना जिले के विपिन शिवहरे भी उन्हीं में एक हैं, उन्होंने नौकरी जाने के बाद कड़कनाथ पालन शुरू किया और अब बढ़िया मुनाफा कमा रहे हैं।

Brijendra DubeyBrijendra Dubey   4 Feb 2023 10:01 AM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo

सतना, मध्य प्रदेश। कड़कनाथ पालन भारत में एक बढ़ता हुआ व्यवसाय है और कई ग्रामीण युवा कड़कनाथ पालन व्यवसाय में आगे आ रहे हैं। यह व्यवसाय फायदेमंद भी है, क्योंकि इससे जल्दी मुनाफा मिलता है, साथ ही कड़कनाथ मांस स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोगों द्वारा काफी पसंद किया जाता है।

मध्य प्रदेश के सतना जिले के झुकेही गाँव के अट्ठाईस वर्षीय विपिन शिवहरे ऐसे ही एक पोल्ट्री किसान हैं, जिन्होंने लॉकडाउन के दौरान कड़कनाथ पालन किया और अब उनका एक फलता-फूलता व्यवसाय है।

“मैंने दो लाख रुपये के की लागत लगाकर व्यवसाय शुरू किया था जहां मैंने 200 मुर्गे और 20 मुर्गे खरीदे थे। आज मेरे पास लगभग 12,000 कड़कनाथ मुर्गियां हैं, ”शिवहरे ने कहा। इस बीच, 70,000 रुपये के कारोबार के लिए उनकी मुर्गियों को बहरीन भी निर्यात किया गया है।

मध्य प्रदेश के सतना जिले के झुकेही गाँव के अट्ठाईस वर्षीय विपिन शिवहरे ऐसे ही एक पोल्ट्री किसान हैं, जिन्होंने लॉकडाउन के दौरान कड़कनाथ पालन किया और अब उनका एक फलता-फूलता व्यवसाय है।

लेकिन उनकी ये यात्रा इतनी आसान नहीं थी। विपिन ने बहुत कम उम्र में अपना घर चलाने के लिए काम करना शुरू कर दिया था।

उनका परिवार गरीब था जिसके कारण उन्होंने केवल बारहवीं कक्षा तक पढ़ाई की, जिसके बाद वे नौकरी की तलाश में निकल पड़े। उन्होंने मुंबई में एक रेस्तरां में पहले एक फूड पैकर, एक वेटर के रूप में काम किया, फिर एक मैनेजर के पद पर पदोन्नत होने से पहले बिल काउंटर पर काम किया। 1,600 रुपये प्रति माह के वेतन से शुरूआत हुई, जिसके बाद 9,000 रुपये प्रति माह और फिर 16,000 रुपये प्रति माह तक पहुंच गए। शिवहरे घर पैसे भेजने में कामयाब रहे, अपनी बहन और भाई की शादी करवा दी और अपने गाँव में घर बना लिया।

लेकिन फिर, कोविड महामारी हुई और 2020 में उनकी नौकरी चली गई। वह मुंबई में रुके रहे, COVID-19 होने से पहले कुछ समय के लिए सब्जियां बेचीं और उन्हें अपने गाँव झुकेही लौटने के लिए मजबूर होना पड़ा।

लंबे समय तक विपिन एक उपयुक्त नौकरी के लिए भटकता रहे जब उसे अपने एक दोस्त की याद आई जो कड़कनाथ मुर्गे को पालता था। देश में चिकन की बढ़ती मांग को देखते हुए, क्योंकि महामारी के दौरान लोगों को ब्रॉयलर चिकन की तुलना में कड़कनाथ के मांस के कई स्वास्थ्य लाभों का एहसास हुआ, सिहोर ने उन्हें भी पालने का फैसला किया।

शिवहरे कड़कनाथ चूजों को 500 रुपये के हिसाब से बेचते हैं।

लेकिन उसके पास पैसे नहीं थे। उन्होंने एक बैंक से 2 लाख रुपये उधार लिए और इंटरनेट से कड़कनाथ पालने की जानकारी के साथ कड़कनाथ मुर्गे बेचने का व्यवसाय शुरू किया।

मध्य प्रदेश राज्य के झाबुआ और धार जिलों में भील और भिलाला में आदिवासी समुदायों द्वारा कड़कनाथ मुर्गियों को पाला जाता है। कड़कनाथ चिकन अपने मांस की गुणवत्ता, बनावट और स्वाद और औषधीय गुणों के लिए प्रसिद्ध है। उच्च औषधीय मूल्यों के कारण देश के कई राज्यों में इसकी मांग बढ़ रही है।

विपिन ने झाबुआ से कड़कनाथ के चूजे 900 रुपये प्रति पक्षी के हिसाब से खरीदे। शुरू में पैसों के अभाव में चूजों की देखभाल करना बहुत मुश्किल था। पोल्ट्री किसान ने कहा कि कई बार उन्हें चूजों को खिलाने के लिए पैसे उधार लेने पड़ते थे।

इस बीच विपिन ने चूजों को पालने का अपना एक वीडियो यू-ट्यूब पर अपलोड किया और कुछ ही दिनों में ओडिशा के एक व्यापारी ने फोन कर कड़कनाथ के चूजों को लेने के लिए खुद गाँव आने से पहले एक लाख रुपये का एडवांस भुगतान किया।


कड़कनाथ चार से छह महीने में बिक्री के लिए तैयार हो जाता है। यह पांच महीने में आसानी से 1.5 किलो वजन हासिल कर सकता है। नर कड़कनाथ का वजन 1.5 किलोग्राम और मादा 1 से 1.2 किलोग्राम होता है। इस चिकन नस्ल का भोजन रूपांतरण अनुपात अच्छा है, और कम समय में अच्छा वजन प्राप्त करता है। साथ ही इस नस्ल में रोग ब्रायलर मुर्गे की तुलना में कम होता है। इन कारणों से कड़कनाथ पालन व्यवसाय शुरू करना एक स्वस्थ प्रस्ताव है।

शिवहरे कड़कनाथ चूजों को 500 रुपये के हिसाब से बेचते हैं। "चूजे पूर्ण विकसित पक्षियों से बेहतर करते हैं। मैं एक महीने में लगभग 3,000 चूजों को बेचता हूं और वयस्क पक्षियों को बेचकर मैं लगभग 40,000 रुपये कमाता हूं, ”सीहोर ने कहा। उन्होंने कहा कि कड़कनाथ पक्षी की उम्र 10 साल होती है।

“अब मैं अपना खुद का पोल्ट्री फार्म खरीदने के बारे में सोच रहा हूं। अभी तक, मैं अभी भी किराए की जगह पर चला रहा हूं, जिसके लिए मैं 30,000 रुपये प्रति माह का भुगतान करता हूं।

सतना में पशुपालन विभाग की मदद से सीहोर ने हैचरी का पंजीकरण कराया है। लेकिन जिस खेत का उन्होंने अधिग्रहण किया है उसका पंजीकरण होना अभी बाकी है। उनके अनुसार, देरी इसलिए हुई है क्योंकि खेत की सीमा तीन जिलों से लगती है।

नोट: यह खबर नाबार्ड के सहयोग से की गई है।


Kisaan Connection #Kadaknath #story #video 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.