उत्तराखंड के किसानों को भा रही कीवी की खेती; इससे भी बना सकते हैं कई तरह के उत्पाद

पिछले कुछ वर्षों में भारत में भी कीवी फल का बाजार तेजी से बढ़ा है, लेकिन क्या आपको पता है कि यहां भी कीवी की खेती हो रही है। उत्तराखंड के बागेश्वर जिले में किसानों को कीवी की खेती न केवल अच्छा उत्पादन मिला है, बल्कि अच्छी कमाई भी हो रही है।

Megha PrakashMegha Prakash   27 Jan 2023 9:42 AM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo

शामा (बागेश्वर), उत्तराखंड। 73 साल के भवन सिंह कोरंगा उत्तराखंड में कीवी की खेती करने वाले शुरुआती किसानों में से एक हैं, आज यहां पर बहुत से किसानों ने कीवी की खेती शुरू कर दी है।

सेवानिवृत्त स्कूल प्रिंसिपल भवन सिंह कोरंगा बागेश्वर जिले के कपकोट ब्लॉक के शामा गाँव के रहने वाले हैं, उन्होंने 2007 में कीवी उगाना शुरू कर दिया था। लेकिन असली बदलाव एक साल बाद शुरू हुआ।

साल 2008 में ग्रामीण विकास विभाग, उत्तराखंड सरकार द्वारा आजीविका परियोजनाओं के कार्यान्वयन के लिए प्रचारित एक सोसाइटी ग्राम्या, ने भी नाबार्ड के सहयोग से बागेश्वर के शामा गाँव में एक ग्रोथ सेंटर स्थापित किया। इसमें कीवी आधारित जैम, जेली, अचार और स्क्वैश या जूस बनाने के लिए एक प्रसंस्करण इकाई शामिल थी।


आज यह केंद्र उत्तराखंड की पहाड़ियों में एक बड़ा बदलाव ला रहा है और ग्रामीणों को आजीविका के अवसर भी प्रदान कर रहा है, जिनमें से कई ने विदेशी कीवी फल की खेती की है।

भवन सिंह ने भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के क्षेत्रीय अनुसंधान केंद्र, भोवाली में नेशनल ब्यूरो ऑफ प्लांट जेनेटिक रिसोर्सेज (एनबीपीजीआर) से प्रयोग के तौर पर पहले कुछ कीवी पौधे प्राप्त किए। पहले साल उन्होंने 50 पौधे रोपे। एक साल बाद, 100 और पौधे जोड़े गए। आज, बाग में लगभग 400 कीवी के पेड़ हैं, जिनमें चार किस्में हैं - हावर्ड, एलिसन, ब्रूनो और मोंटी।

कीवी के उत्पादन में भवन सिंह के एकमात्र सफल प्रयास के परिणामस्वरूप फल को उत्तराखंड सरकार के 'एक जिला, एक उत्पाद' कार्यक्रम में शामिल किया गया।

सेवानिवृत्त स्कूल प्रिंसिपल भवन सिंह कोरंगा बागेश्वर जिले के कपकोट ब्लॉक के शामा गाँव के रहने वाले हैं, उन्होंने 2007 में कीवी उगाना शुरू कर दिया था। लेकिन असली बदलाव एक साल बाद शुरू हुआ। फोटो: मेघा प्रकाश

वह जिले में कीवी की खेती में व्यावसायिक रूप से उद्यम करने वाले पहले व्यक्ति थे, और 10 साल से भी कम समय में, उनकी कीवी खेती ने उन्हें एक स्वस्थ लाभ कमाना शुरू कर दिया।

जब भवन सिंह ने उत्तराखंड में कीवी की खेती शुरू की, तो पड़ोसी राज्य हिमाचल प्रदेश में यह पहले से ही एक बड़ी बात थी। नौणी स्थित डॉ यशवंत सिंह परमार औद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय में वहां के किसानों को फलों की खेती का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

इस बीच, उत्तराखंड में वापस, भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के क्षेत्रीय अनुसंधान केंद्र, भोवाली में नेशनल ब्यूरो ऑफ प्लांट जेनेटिक रिसोर्सेज, कीवी का पहले परीक्षण किया गया और फिर इस क्षेत्र में पेश किया गया।


वर्तमान में, ग्रोथ सेंटर से जुड़े शामा क्लस्टर में आठ गाँवों - शामा, बड़ी पनियाली, लिट्टी, हम्प्टी-कपड़ी, रमादी, भनार, नौकुडी, और मलकाधुंगराचा - के 520 किसान हैं। ग्रोथ सेंटर के सेल्स मैनेजर प्रमोद सिंह कोरंगा ने कहा, "पर्यटक हमारे उत्पादों को खरीदने के लिए रुकते हैं।"

उनके मुताबिक, 2021 में जूस के लिए करीब 20 क्विंटल (एक क्विंटल 100 किलोग्राम के बराबर) कीवी का पल्प निकाला गया। एक किलो कीवी से दो लीटर कीवी का रस निकलता है, उन्होंने समझाया। इन उत्पादों की बिक्री से स्थानीय किसानों की आय में वृद्धि हुई है।

इस केंद्र में 1,200 से अधिक सदस्य हैं और मुख्य रूप से हिमधारा ब्रांड नाम के तहत बाजरा, मसालों और दालों की बिक्री से 50 लाख रुपये से अधिक का कारोबार होता है। इसने नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (नाबार्ड) से बीडीए सहायता और ग्रामीण मार्ट अनुदान सहायता भी ली है।

कीवी की खेती बागेश्वर में गति पकड़ रही है क्योंकि यह पानी की अधिक खपत वाली फसल ही नहीं है, यह औसत समुद्र तल से 1,200 मीटर ऊपर की निचली घाटियों में अच्छी तरह से बढ़ सकती है। यह कीट-प्रतिरोधी फसल है, और आमतौर पर बंदरों से बचा जाता है जो आम तौर पर अन्य फसलों को नुकसान पहुंचाते हैं।

प्रत्येक कीवी का पेड़ कहीं भी 40 से 100 किलोग्राम फल पैदा करता है, जिससे जूस, जैम, जेली, अचार और कैंडी भी बनाई जाती है।

कीवी का एक पौधा 4-5 साल में तैयार जाता है और औसतन 40-100 किलोग्राम फल देता है। एक किलो ए ग्रेड कीवी की कीमत करीब 200 रुपये होती है; बी ग्रेड 150 रुपये किलो और सी ग्रेड 60 रुपये किलो मिलता है। भारतीय उपभोक्ताओं के बीच सबसे लोकप्रिय कीवी एलिसन है, जिसमें हार्वर्ड अंतरराष्ट्रीय बाजार में लोकप्रिय है। कीवी का मूल्य निर्धारण फल के आकार, उत्पादन और मांग पर आधारित होता है। कीमत में उतार-चढ़ाव होता है और अंतरराष्ट्रीय बाजार के साथ प्रतिस्पर्धा करता है।


सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ हॉर्टिकल्चर के अनुसार, भारत अरुणाचल प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, मिजोरम और नागालैंड जैसे राज्यों में 4,000 हेक्टेयर क्षेत्र में लगभग 13,000 मीट्रिक टन कीवी फल का उत्पादन करता है (2019-20 का डेटा)। उत्तराखंड में भी यह रफ्तार पकड़ रहा है।

भवन सिंह जैसे किसानों का मानना है कि कीवी की खेती को बढ़ावा देने से किसानों की आय बढ़ेगी, रोजगार के अवसर बढ़ेंगे और राज्य से पलायन को रोकने में मदद मिलेगी।

उत्तराखंड में कीवी ब्रिगेड से कई किसान जुड़ रहे हैं। उदाहरण के लिए, 40 वर्षीय कमला देवी, भवन सिंह के बाग में खेतिहर मजदूर ने खुद कुछ कीवी उगाने का फैसला किया। उन्होंने 2016-17 में 20-22 कीवी के पौधे लगाए और उन्हें उपज मिल रही है।

इसी तरह राधा देवी ने भी उसी साल 20-25 पौधे रोपे। जबकि पिछले साल, 40 वर्षीय ने अपने खुद के उपयोग के लिए पर्याप्त उपज उगाई, इस वर्ष, उनकी योजना फल बेचने और कुछ अतिरिक्त आय अर्जित करने की है।

कीवी की खेती के लिए किसानों को प्रशिक्षण

ग्राम्या ने इच्छुक कीवी किसानों को ग्रोथ सेंटर में प्रशिक्षण दिया है, इसने किसानों को आर्थिक रूप से सक्षम बनाया, और उन्हें रियायती दरों पर टी-बार (कीवी क्रीपर के लिए समर्थन स्टैंड) प्रदान करके उन्हें और सक्षम बनाया। टी-बार की कीमत 2,000 रुपये है, लेकिन ग्राम्या ने उन्हें किसानों को 500 रुपये और पौधे 6 रुपये में उपलब्ध कराया।

भवन सिंह के मुताबिक, एक हेक्टेयर जमीन में कीवी उगाने में औसतन 15 लाख रुपए का खर्च आता है। ओलावृष्टि के दौरान फलों को खराब होने से बचाने के लिए टी-बार्स के अलावा एंटी-हेल नेट की खरीद पर भी खर्च होता है। उन्होंने बताया कि एंटी-हेल नेट की कीमत 35-40 रुपये प्रति वर्ग मीटर है।

कीवी की खेती भी मेहनत ज्यादा लगती है, क्योंकि मजदूरों को नर और मादा फूलों को एक साथ रगड़ कर पौधे को मैन्युअल रूप से परागित करना पड़ता है।

भवन सिंह के फार्म पर 24 महिलाएं और 7 पुरुष काम करते हैं। महिलाओं को प्रति दिन 350 रुपये और पुरुषों को 400 रुपये का भुगतान किया जाता है। ये दैनिक मजदूर प्रत्येक फूल को मैन्युअल रूप से परागण करने में मदद करते हैं। “नर फूल को मादा फूल पर रगड़ा जाता है। और यह प्रक्रिया हर रोज तब तक की जाती है जब तक कि नए फूल खिलना बंद न हो जाएं, ”किसान ने समझाया। फल अगस्त-सितंबर के अंत में कटाई के लिए तैयार हो जाता है। तब तक छंटाई, परागण, निराई, खाद खेत में किए जाने वाले प्रमुख काम हैं।


ग्राम्या, जिसे 2008 में स्थापित किया गया था, ने कीवी किसानों को उत्तर प्रदेश की बरेली मंडी में बेचने के लिए अपनी उपज ले जाने में मदद की है। लेकिन किसानों ने उपभोक्ताओं को सीधे बिक्री को प्राथमिकता दी।

कारण बताते हुए भवन सिंह ने बताया, “मंडी में कीवी तोल (किलोग्राम में) के हिसाब से बिकता है. किसान तब अधिक कमाते हैं जब वे सीधे बेचते हैं। उनके मुताबिक अगर मंडी रेट 115 रुपये किलो है तो किसान इसे सीधे बेचने पर करीब 150 रुपये किलो कमाता है।

बगीचों से कीवी के बक्सों को उठाने और उन्हें निकटतम सड़क तक ले जाने के लिए भी मजदूरों की जरूरत होती है।

"100 किलो कीवी को निकटतम बस स्टॉप तक पहुँचाने के लिए, एक कुली 200 रुपये चार्ज करता है। वहाँ से, हल्द्वानी तक 100 किलोग्राम की फेरी लगाने की लागत, जीप द्वारा 800 रुपये खर्च होती है, "कोरंगा ने समझाया।

पौधे आसानी से उपलब्ध हो इसके लिए भवन सिंह ने आठ पॉलीहाउस में नर्सरी भी स्थापित की है। 2021-22 में, उन्होंने 8,000 कीवी पौधे तैयार किए, और 2023 तक 10,000 पौधे तक की संख्या बढ़ाने की उम्मीद है। प्रत्येक पौधा 225 रुपये (कटिंग के माध्यम से विकसित पौधे) और 275 रुपये (ग्राफ्टिंग विधि द्वारा) में बेचा जाता है। हिमाचल प्रदेश में पौधों की कीमत से मेल खाने के लिए पौधे की कीमत में 37.5 रुपये (कटिंग के लिए) और 75 रुपये (ग्राफ्टेड के लिए) की वृद्धि की गई है।


शोधकर्ताओं ने कहा कि 400-1100 मीटर की ऊंचाई अनुपयुक्त है, 1100-1800 मीटर अत्यधिक उपयुक्त है, हालांकि 1800-2500 मीटर कीवी फल के रोपण के लिए उपयुक्त है।

इस बीच, 2018 के एक अध्ययन, जीआईएस का उपयोग करके उत्तराखंड में कीवी फलों के रोपण के लिए साइट उपयुक्तता विश्लेषण में पाया गया है कि "कीवी फल उत्तराखंड राज्य के बड़े क्षेत्र में उगाया जा सकता है, उत्तराखंड राज्य का अधिकांश क्षेत्र कीवी को उगाने के लिए अत्यधिक उपयुक्त है। जिला उधमसिंह नगर, हरिद्वार और देहरादून का कुछ भाग जबकि जिला चमोली, टिहरी गढ़वाल का कुछ भाग और नैनीताल का कुछ भाग कीवी उगाने के लिए उपयुक्त है।


#kiwi fruit #uttarakhand Kisaan Connection #story #video 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.