डॉक्टर सुभाष पालेकर के साथ करेंगे प्राकृतिक खेती ? वे अपने पास बुला रहे हैं सीखने वालों को

प्राकृतिक विधि से बागवानी फसलों की खेती करने वाले किसानों के लिए पद्मश्री डॉ. सुभाष पालेकर एक विशेष पाठशाला लेकर आए हैं। यहाँ बता रहे हैं आप कैसे शामिल हो सकते हैं।

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
डॉक्टर सुभाष पालेकर के साथ करेंगे प्राकृतिक खेती ? वे अपने पास बुला रहे हैं सीखने वालों को

यहाँ पर डॉ सुभाष पालेकर प्रगतिशील किसानों के खेतों में ले जाकर समझाएँगे। फाइल फोटो 

आप भी प्राकृतिक खेती में कुछ नया सीखना चाहते हैं; अगर हाँ, तो आपके लिए ये सही मौका है। पद्मश्री डॉ. सुभाष पालेकर आपके लिए तीन दिन का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित कर रहे हैं।

गुजरात के बोटाद जिले के पालियाद गाँव में 29 से 31 मार्च तक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। यहाँ पर गुजराती और हिंदी में किसानों को प्राकृतिक खेती का ज्ञान दिया जाएगा।

'शिवार फेरी' में डॉ सुभाष पालेकर आपको सुभाष पालेकर कृषि के द्वारा की जानकारी देंगे। यहाँ पर डॉ सुभाष पालेकर प्रगतिशील किसानों के खेतों में ले जाकर समझाएँगे। वो हिंदी में बोलेंगे जहाँ अनुवादक गुजराती में स्थानीय किसानों को समझाएँगे।

यह 'शिवार फेरी' भारत के हर राज्य के और बाहर के देशों के किसानों और शहरी उपभोक्ताओं, स्वयं सहायता महिला समूहों, विद्यार्थियों, कृषि वैज्ञानिक, कृषि अधिकारियों, पत्रकारों, के लिए आयोजित की जा रही है। इसमें कोई भी शामिल हो सकता है।

कहाँ और कैसे पहुँचना है

आपको 28 मार्च को गुजरात के बोटाद जिले के पालियाद गाँव में शाम 7:00 बजे पहुँच जाना है।

वहाँ आपके तीन दिन के निवास और प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई है। एक दिन के 'शिवार फेरी' की शुरुआत इसी स्थान से होगी और डॉक्टर पालेकर द्वारा होने वाला दो दिन का प्रशिक्षण भी इसी जगह प्रशिक्षण हॉल में होगा। आपको गाँव से वापसी का ट्रेन रिजर्वेशन या बस का आरक्षण तारीख 31 मार्च को देर रात का अथवा 1 अप्रैल 2024 का सुबह दोपहर या शाम करना होगा।


गुजरात के बोटाद जिले के पालियाद गाँव की दूरी जिला मुख्यालय से 15 किमी, अहमदाबाद से 151 किमी, राजकोट से 108 किमी, सुरेंद्र नगर से 75 किमी, अमरेली से 108 किमी, भावनगर से 109 किमी, जूनागढ़ से 156 किमी, बड़ोदरा से 206 किमी दूर है । इन‌ सभी शहरों से पालियाद के लिए लगातार बसें दिन-रात चलती हैं।

पालियाद आने के लिए अहमदाबाद से धंदुका ट्रेन है, वीरमगाम से वाया सुरेंद्रनगर बोटाद के‌ लिए ट्रेन है। संपूर्ण भारत में से आने वाले किसानों को पालियाद मंदिर आने के लिए अहमदाबाद से ट्रेन पकड़कर बोटाद रेलवे जंक्शन आना होगा या अहमदाबाद से बस पकड़कर पालियाद आना है। बोटाद शहर से बस से 15 किमी दूर पलियाद मंदिर आना है।

कहाँ-कहाँ ले जाया जाएगा

बोडी गाँव के प्रगतिशील किसान रमेश भाई सांकलिया का खेत दिखाया जाएगा। उनके एक एकड़ के पालेकर खाद्य जंगल पंचस्तरीय मॉडल को देख सकेंगे। नागनेश गाँव के प्रगतिशील किसान नरोत्तम भाई यादव और वेजनका गाँव के प्रगतिशील किसान करण सिंह परमार के खेत में ले जाया जाएगा। इन तीनों किसानों ने बागवानी फसलों का मॉडल तैयार किया है। जहाँ पर किसान बहुत कुछ सीख सकते हैं।

शिविर में शामिल होने की फीस

तीन दिन के इस शिविर के लिए 700 रुपये फीस है। इसमें तीन दिन का चाय ,नाश्ता, दोपहर और रात का शाकाहारी भोजन और ठहरने के अलावा बस का प्रति व्यक्ति किराया शामिल है। साथ ही लिखने के लिए पैड पेन, झोला, बैच,बिल्ला और डॉ सुभाष पालेकर के द्वारा इसी साल लिखी गई आधुनिकतम किताब शामिल हैं।

जो प्रशिक्षणार्थी अपने निजी वाहन से आएँगे उन्हें प्रति व्यक्ति तीन दिन का प्रवेश शुल्क सिर्फ 560 रुपये देना होगा। इसमें तीन दिन का चाय नाश्ता दोपहर और शाम का शाकाहारी भोजन, निवास, पैड ,पेन, झोला, बैच और डॉ सुभाष पालेकर की नई किताब शामिल हैं।


रोज अपने गाँव से आने जाने वाले स्थानीय किसानों को भी तीन दिन का प्रति व्यक्ति प्रवेश शुल्क 560 रुपये देना होगा और उन्हें हर दिन गाँव को आना जाना नहीं करना है। तीन दिन पलियाद में ही रुकना है। क्योंकि हर दिन शिविर रात को 9.00 बजे तक चलेगा और सुबह ठीक 8.00 बजे शुरू होगा। इन समयों का पालन करना रोज गाँव से आना जाना करने वालों के लिए संभव नहीं है।

भुगतान के बाद इस रजिस्ट्रेशन (पंजीकरण) फॉर्म को भरना ज़रूरी है।

https://docs.google.com/forms/d/e/1FAIpQLScHkCqWTmof8KEo5vCDUQTGQ4PKZTYj9QxrnqPaimHYiHMdPA/viewform?usp=sf_link

अधिक जानकारी के लिए यहाँ संपर्क कर सकते हैं

पहुँचने के लिए संपर्क सूत्र

जयेश भाई पटेल 9722358138

मनसुख भाई वेगड़ 9924267568

बस और मॉडल लोकेशन के लिए

बाबू भाई कलथिया 9924882476

जीवराज भाई डाभी 9924248128

पेमेंट भरने और पंजीकरण के लिए

घनश्याम भाई वाला 6355077257

कश्यप भाई चौहान 8530313211

पूछताछ के लिए

रमेश भाई सांकलिया 9427430767

रमणीक भाई चौहान 8530575858

पंजीकरण के लिये गूगल पे नंबर - 6355077257 पर पे करके स्किन शार्ट घनश्याम सिंह को व्हाट्सएप करना होगा।

रविराज सिंह घनश्याम सिंह A/C नंबर-91000100007240

IFSC CODE :- BARB0DBKHAS (पांचवां अक्षर 0 शून्य है)

#Subhash Palekar 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.