बुंदेलखंड की सूखी धरती पर हो रही स्ट्रॉबेरी की खेती, प्रति एकड़ 6 लाख रुपए की कमाई

बुंदेलखंड का जिक्र आते ही आपके दिमाग में सूखी जमीन, गर्म हवाओं का खयाल होता होगा, लेकिन अगर कोई आपसे ये कहे कि यहां पर स्ट्रॉबेरी की खेती हो रही है, तो शायद आपको यकीन न हो, लेकिन सूखे बुंदेलखंड में न केवल स्ट्रॉबेरी की खेती होती हो रही है, बल्कि किसानों की प्रति एकड़ 6 लाख रुपए तक की कमाई भी हो रही है।

Shivani GuptaShivani Gupta   17 Feb 2023 7:19 AM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo

झांसी, उत्तर प्रदेश। बुंदेलखंड में खेती मुश्किलों भरी हुई है क्योंकि लंबे समय तक सूखा, मानसून में देरी और घटते भूजल से कृषि उत्पादन पर असर पड़ रहा है। तिलहन, सब्जियां और गेहूं की परंपरागत रूप से यहां खेती की जाती है।

हालांकि, उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड क्षेत्र के झांसी जिले में स्ट्रॉबेरी किसानों के लिए संकटमोचक साबित हो रही है। कई किसानों ने अपनी पारंपरिक फसलों से स्ट्रॉबेरी की ओर रुख किया है और यह जिला प्रशासन के सहयोग से एक पायलट प्रोजेक्ट का परिणाम रहा है।

नवंबर 2021 में शुरू हुई इस परियोजना में झांसी जिले के बबीना और मोठ प्रखंड के 25 किसानों शामिल हुए थे। इन किसानों ने 12.5 एकड़ जमीन में स्ट्रॉबेरी की खेती की, जिसमें हर एक किसान 0.5 एकड़ में स्ट्रॉबेरी की खेती कर रहा है। और तब से, सूखा प्रभावित बुंदेलखंड क्षेत्र में अप्रैल की चरम गर्मी में भी ताजा स्ट्रॉबेरी की खेती करने वाले किसानों ने पीछे मुड़कर नहीं देखा।


“यहां की मिट्टी बहुत उपजाऊ नहीं है और बुंदेलखंड में सिंचाई की भी समस्या है। झांसी के मुख्य विकास अधिकारी शैलेश कुमार ने कहा, "हमने पाया कि स्ट्रॉबेरी की खेती में किसान की आय बढ़ाने की उच्च क्षमता है।"

स्ट्रॉबेरी परियोजना को आईसीएआर-सेंट्रल एग्रोफोरेस्ट्री रिसर्च इंस्टीट्यूट (सीएएफआरआई) से तकनीकी सहायता, बागवानी विभाग से ड्रिप सिंचाई सहायता और नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (नाबार्ड) से पांच मिलियन रुपये का अनुदान मिला था।

यह कई किसानों के लिए किसी उम्मीद की रोशनी से कम नहीं है, जिन्हें संदेह था कि क्षेत्र में कुछ भी अच्छा होगा या नहीं। बबीना प्रखंड की एक किसान दीप्ति राय ने कहा, "इस अनुपजाऊ और बंजर इलाके में स्ट्रॉबेरी को देखकर लोग हैरान हैं।"

उन्होंने स्वीकार किया कि शुरू में उन्हें वहां स्ट्रॉबेरी उगाने पर संदेह था। "लेकिन हमने कड़ी मेहनत की, और भरपूर उपज प्राप्त की, "45 वर्षीय किसन मुस्कराई। “भले ही हमने थोड़ी देर से बुवाई शुरू की, हम अपनी स्ट्रॉबेरी के लिए प्रति किलो ढाई सौ रुपये कमाने में कामयाब रहे, ”उन्होंने कहा।

दीप्ति जो परंपरागत रूप से अपनी 4.5 एकड़ जमीन पर गेहूं उगाती थीं, ने स्ट्रॉबेरी की खेती के लिए आधा एकड़ अलग रखा और अगले सर्दियों में खेती के क्षेत्र को बढ़ाने की योजना बनाई।

स्ट्रॉबेरी सर्दियों की फसल है जिसकी खेती सितंबर और फरवरी के बीच की जाती है जब तापमान 36 डिग्री सेल्सियस (C) से नीचे रहता है लेकिन झांसी के ये किसान अप्रैल की चिलचिलाती गर्मी में देर तक फल और मुनाफा देने में सक्षम रहे हैं जब तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ गया था।

झांसी में किसानों को बागवानी विभाग से मुफ्त पौधे, ड्रिप सिंचाई और मल्चिंग की सुविधा प्रदान की गई और आईसीएआर-सीएएफआरआई से तकनीकी सहायता प्राप्त हुई।

2011 की जनगणना के अनुसार, बुंदेलखंड में लगभग 18.3 मिलियन लोग रहते हैं, जिनमें से लगभग 80 प्रतिशत ग्रामीण क्षेत्रों में रहते हैं। कृषि मौलिक व्यवसाय है और बुंदेलखंड की ग्रामीण अर्थव्यवस्था का आधार है जो उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में लगभग 70,000 वर्ग किलोमीटर के भौगोलिक क्षेत्र को कवर करता है।

इसमें उत्तर प्रदेश के झांसी, ललितपुर, जालौन, हमीरपुर, महोबा, बांदा और चित्रकूट और मध्य प्रदेश में दतिया, टीकमगढ़, छतरपुर, पन्ना, सागर और दमोह सहित 13 जिले शामिल हैं।

लेकिन, अब उम्मीद है कि स्ट्रॉबेरी प्रोजेक्ट से किसानों की परेशानी दूर होगी।

भूपेश पाल, जिला विकास प्रबंधक, झांसी के अनुसार, गणित साबित करता है कि स्ट्रॉबेरी की खेती किसानों द्वारा इस क्षेत्र में उगाई गई किसी भी चीज़ की तुलना में कहीं अधिक लाभदायक है। “जबकि गेहूं उन्हें 60,000 रुपये प्रति एकड़ तक कमाता है, उनके पास स्ट्रॉबेरी से 600,000 रुपये प्रति एकड़ कमाने की क्षमता है। इससे स्ट्रॉबेरी की खेती में 10 गुना मुनाफा होता है।'


"जलवायु परिवर्तन वास्तविक है। हीटवेव ने खाद्य और पोषण असुरक्षा में वृद्धि की है, हमें किसानों की आय बढ़ाने के लिए गेहूं और धान की खेती के पारंपरिक खेती बॉक्स के बाहर सोचना होगा, ”पाल ने कहा।

स्ट्रॉबेरी की खेती परियोजना के परिणाम में आशावाद है। अशोक यादव, वैज्ञानिक, फल विज्ञान, आईसीएआर-सीएएफआरआई के अनुसार, "आम तौर पर स्ट्रॉबेरी की फसल फरवरी के अंत तक चलती है, लेकिन क्षेत्र में बढ़ते तापमान के बावजूद हम इसे अप्रैल के अंत तक उगाने में सफल रहे हैं।"

उन्होंने कहा कि स्ट्रॉबेरी की दो किस्में - कैमरोजा और विंटर डाउ, दोनों ने अच्छे स्वाद के साथ अच्छा प्रदर्शन किया है। “लोग इस किस्म को पसंद कर रहे हैं जो बाजार में उपलब्ध है, भले ही ये थोड़े अधिक खट्टे हों। हम ऐसी किस्मों का अध्ययन करना चाहते हैं जो स्वाद में मीठी हों।'

झांसी में अब तक प्रति एकड़ 10,000 किलो से अधिक स्ट्रॉबेरी का उत्पादन हो चुका है। इन स्ट्रॉबेरी को स्थानीय बाजारों, कृषि मेलों (कृषि उत्सवों) और राज्य के कार्यक्रमों में बेचा जाता था। अधिकारियों और किसानों को इस क्षेत्र में बेहतर बिक्री की उम्मीद है क्योंकि लोग विटामिन सी से भरपूर स्ट्रॉबेरी के स्वास्थ्य लाभों के बारे में अधिक जागरूक हो गए हैं।

पानी की बचत और आर्थिक लाभ

बुंदेलखंड एक गर्म और अर्ध-आर्द्र क्षेत्र होने के कारण 52 सामान्य वर्षा वाले दिनों की अपेक्षा की जाती है लेकिन हाल के वर्ष में जैसा कि वर्ष के 24 दिनों तक सीमित रखा गया है, 2016 के कृषि-जलवायु क्षेत्र केंद्रित अनुसंधान और विकास योजना शीर्षक वाले एक शोध पत्र में उल्लेख किया गया है।

पेपर में यह भी कहा गया है कि 60 प्रतिशत से थोड़ा अधिक क्षेत्र में खेती की जाती है, लेकिन उत्तर प्रदेश के अन्य हिस्सों की तुलना में, उप-क्षेत्र में कम विकसित सिंचाई सुविधाएं हैं। लगभग 60 प्रतिशत राज्य के औसत के मुकाबले केवल लगभग 25 प्रतिशत खेती योग्य क्षेत्र सिंचित है। मिट्टी का कटाव अधिक होता है और भूमि की उत्पादकता कम होती है।

बुंदेलखंड की मिट्टी में स्ट्रॉबेरी उगाना एक चुनौती थी। स्ट्रॉबेरी आमतौर पर पहाड़ी क्षेत्रों में उगते हैं या जहां वर्षा अधिक होती है या जहां मिट्टी में नमी की मात्रा होती है। बुंदेलखंड ने इन सभी मानदंडों में से कोई भी पूरा नहीं किया।


झांसी स्थित आईसीएआर-सीएएफआरआई के निदेशक ए अरुणाचलम ने कहा, "लेकिन हम यहां स्ट्रॉबेरी उगाने में सफल रहे और बुंदेलखंड के किसानों के लिए यह रामबाण (लाभदायक) साबित हुआ।" "इसलिए हम जीआई टैग प्राप्त करना चाहते हैं। बुंदेली स्ट्रॉबेरी के लिए, ताकि किसानों को भी फायदा हो, "उन्होंने कहा।

सरकार की ओर से ड्रिप सिंचाई सुविधा के समर्थन से इस क्षेत्र के किसानों को फसलों के लिए पानी बचाने में मदद मिली है। मल्चिंग पानी को वाष्पीकरण से बचाने में मदद करता है। अन्य पौधों, विशेष रूप से सब्जियों को कड़ी धूप से बचाने के लिए उनके पास लगाया गया था।

“पहले, मुझे गेहूं और सब्जियों के लिए गैलन पानी की आवश्यकता होती थी और फिर भी मुझे अच्छी उपज नहीं मिलती थी। बबीना के एक किसान शांतिलाल केवट ने कहा, "ड्रिप सिंचाई के साथ, मुझे कम पानी की आवश्यकता होती है और इस गर्मी में भी मेरा खेत हरा भरा (हरा) है।" "अब मेरे पास जून और जुलाई तक पर्याप्त पानी है, और फिर मानसून आएगा।" उन्होंने कहा। पिछले साल इसी समय, केवट ने कहा, उनके खेत गेहूं की फसल के बाद सूखे, झुलसे और बंजर थे। लेकिन, आज यह बढ़ती स्ट्रॉबेरी के साथ हरा-भरा था।

एक पारंपरिक गेहूं और सब्जी किसान, केवट स्ट्रॉबेरी की खेती जारी रखने के लिए दृढ़ संकल्पित हैं। 62 वर्षीय मुस्कराते हुए कहा, "अगर मुझे स्ट्रॉबेरी से इतने अच्छे परिणाम मिलते रहे, तो मैं बाकी सब कुछ भूल जाऊंगा।"

25 किसानों से 500 किसानों तक

खनिजों से समृद्ध होने के बावजूद, बुंदेलखंड के लोग बहुत गरीब हैं और यह क्षेत्र राज्य और केंद्रीय राजनीति में अविकसित और कम प्रतिनिधित्व वाला है। रोजगार की कमी और अवसरों की कमी ने गरीबी और पलायन को कम करने के लिए प्रेरित किया है।

"स्ट्रॉबेरी फसलों में किसान आय को बढ़ावा देने की क्षमता है। इस क्षेत्र में प्रवासन को कम करने में इसका दीर्घकालिक प्रभाव भी होगा। झांसी के मुख्य विकास परियोजना अधिकारी शैलेश कुमार कुमार ने उम्मीद जताई कि किसान बेहतर कमाई कर सकते हैं और उन्हें घर छोड़ने की कोई आवश्यकता नहीं होगी।

उन्होंने कहा, "हमने पिछले साल पच्चीस किसानों के साथ शुरुआत की थी, हम उस संख्या को पांच सौ किसानों तक बढ़ाने की कोशिश करेंगे जो इस साल स्ट्रॉबेरी की खेती करेंगे।"

झांसी के नाबार्ड के अधिकारी भूपेश पाल ने दावा किया कि बबीना और मोठ के दो ब्लॉकों में, जहां किसान स्ट्रॉबेरी की खेती कर रहे हैं, पलायन पहले से ही कम होने के संकेत दे रहा है। "हम लंबे समय में और भी बेहतर परिणाम की उम्मीद कर रहे हैं," उन्होंने कहा।

“किसान केवल दो फसलों, रबी और खरीफ की खेती करते थे, क्योंकि वे बारिश पर निर्भर थे। इस परियोजना में ड्रिप सिंचाई से किसान तीन फसलों की खेती कर रहे हैं। यह उन्हें पलायन करने से रोकेगा, ”पाल ने कहा।

किसानों के सामने क्या हैं चुनौतियां

हालांकि, स्ट्रॉबेरी की खेती में चुनौतियां हैं, आईसीएआर-सीएएफआरआई के निदेशक अरुणाचलम ने स्वीकार किया। "झांसी में कोई कोल्ड स्टोरेज यूनिट नहीं है। किसानों को या तो स्ट्रॉबेरी को जल्द से जल्द बेचना होगा या उन्हें स्क्वैश, जूस, जैम, पाउडर आदि में संसाधित करना होगा। अगर हम स्थानीय स्तर पर ऐसी इकाइयां स्थापित करते हैं तो एक स्थायी श्रृंखला बन सकती है।"

अरुणाचलम ने यह भी कहा कि किसानों को प्रोत्साहन देने से स्ट्रॉबेरी की खेती को टिकाऊ बनाने में काफी मदद मिलेगी। "शायद, ड्रिप सिंचाई के लिए सब्सिडी बढ़ाई जा सकती है और किसानों को मुफ्त में पौधे जैसे इनपुट दिए जा सकते हैं, "उन्होंने सुझाव दिया।

बिना कोल्ड स्टोरेज के तीन दिनों से ज्यादा नहीं चल सकने वाली स्ट्रॉबेरी की कम शेल्फ लाइफ भी एक चुनौती है। “यहां न तो कोई प्रसंस्करण केंद्र है और न ही टिशू कल्चर लैब जहां पौधे उगाए जा सकते हैं। ये जरूरी हैं क्योंकि स्थानीय स्तर पर पौधे खरीदना आसान होगा, "वैज्ञानिक अशोक यादव ने कहा, हमें लखनऊ, दिल्ली, कानपुर के दूर के बाजारों में जामुन के परिवहन के लिए कूल चैंबर या वैन स्थापित करने की भी जरूरत है।

“ग्रामीण स्थानीय स्तर पर सब्जी विक्रेताओं के माध्यम से स्ट्रॉबेरी बेच रहे हैं। हम प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ बनाने वाली बड़ी कंपनियों के साथ भी बात चल रही है। हम प्रसंस्करण संयंत्र स्थापित करने की भी कोशिश कर रहे हैं क्योंकि यह एक खराब होने वाली वस्तु है, ”मुख्य विकास अधिकारी शैलेश कुमार ने कहा, जो जिले में स्ट्रॉबेरी की खेती को बढ़ाने और अधिक से अधिक किसानों को लाभान्वित करने की उम्मीद करते हैं।

नोट: यह खबर नाबार्ड के सहयोग से की गई है।

#strawberry farming jhansi #bundelkhand #story #video 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.