दिल्ली के बाद उत्तर प्रदेश सरकार बेचेगी सस्ता प्याज, 30 जिलों में खुलेंगे विक्रय केंद्र

Yogi government, Yogi government will sell cheaper onions, Onion prices rise

लखनऊ। नई दिल्ली के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने भी सस्ते दरों पर प्याज बेचने का फैसला लिया है। इसके लिए प्रदेश के 30 जिलों में प्याज विक्रय केंद्र खोले जाएंगे। साथ ही जमाखोरों पर कार्रवाई के भी निर्देश जारी किये गये हैं।

सोमवार को मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने लोकभवन में प्रमुख सचिव खाद्य व रसद निवेदिता शुक्ला वर्मा, प्रमुख सचिव खाद्य व प्रसंस्करण सुधीर गर्ग के साथ हुई बैठक के बाद ये निर्देश दिये। जमाखोरी करने वालों के खिलाफ अभियान चलाकर कार्रवाई की जायेगी। केंद्र की गाइड लाइन के अनुसार थोक व्यापारी 50 मीट्रिक टन और फुटकर विक्रेता 10 मीट्रिक टन ही भंडारण कर सकेंगे।

14 जिलों में 24 विक्रय केंद्र खोले गये

उत्तर प्रदेश के 30 जिलों में प्याज विक्रय केंद्र खोलने का निर्यण लिया गया है। पहले चरण में 14 जिलों में 24 केंद्र खोले जा चुके हैं। बचे हुए 16 जिलों में मंगलवार तक केंद्र खुल जाएंगे। लखनऊ में 12, प्रयागराज में चार, मुरादाबाद में चार, सहारनपुर में दो, रामपुर, आगरा, अलीगढ़, मेरठ, बरेली, बाराबंकी, शाहजहांपुर, बदायूं, बहराइच, सिद्धार्थनगर में एक-एक प्याज विक्रय केंद्र खोले गये हैं।

यह भी पढ़ें- किसान व्यथा: 80 पैसे प्रति किलो प्याज बेचा, अब खाने के लिए 80 रुपए में खरीद रहा

फैजाबाद, गोरखपुर, वाराणसी, बस्ती, अयोध्या, उन्नाव, मथुरा, बुलंदशहर, गाजीपुर, कन्नौज, भदोही, फर्रुखाबाद, आजमगढ़, मीरजापुर और कानुपर में एक-एक केंद्र खोले जाएंगे।

कीमत 20 से 45 रुपए प्रति किलो तक

क्रय केंद्रों पर बिकने वाली प्याज की कीमतें बाजार के हिसाब से निर्धारित होंगी। शासन के अनुसार मंडी समीतियों के जरिए अब तक 174.62 कुंतल प्याज कम कीमत पर बेचा जा चुका है। बाजार में इस समय प्याज की कीमत 60 से 65 रुपए प्रति किलो है जबकि मंडी समीतियों के जरिए 20 से 45 रुपए प्रतिकिलो की दर से प्याज की बिक्री हुई है। शासन के मुताबिक प्याज की बिक्री औसतन 35.45 रुपये प्रति किलो की दर से हुई है। बाराबंकी में सबसे 20 रुपए जबकि प्रयागराज में 45 रुपए किलो तक कीमत रही।

निर्देश और जिलेवार प्याज की कीमत यहां देख सकते हैं


More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top