बुंदेलखंड में जैविक खेती की अपार संभावनाएं: सोराज सिंह, कृषि निदेशक

बुंदेलखंड में जैविक खेती की अपार संभावनाएं: सोराज सिंह, कृषि निदेशककृषि विश्व कुंभ में लगे स्टॉल का मुआयना करते यूपी के कृषि निदेशक सोराज सिंह। 

ग्रेटर नोएडा। इंटरनेशनल एक्सपो सेंटर नोएडा में 19वें जैविक कृषि विश्व कुंभ 2017 का आगाज गुरुवार से हो गया। शुक्रवार को दूसरे दिन कई देश और राज्यों के किसान और अधिकारी पहुंचे।

फोटो: गाँव कनेक्शन

ये भी पढ़ें-जैविक खेती को बढ़ावा देने का मलतब एक और बाजार खड़ा करना नहीं

यूपी के कृषि निदेशक सोराज सिंह भी दूसरे दिन यहां पहुंचे। उन्होंने यहां यूपी के सभी स्टॉल का मुआयना किया। इस दौरान उन्होंने कहा, यूपी में जैविक खेती को बढ़ावा दिया जा रहा है। यूपी के हमीरपुर जिले को पूरी तरह से ऑर्गेनिक करने का प्रयास है। बुंदेलखंड काफी उपजाऊ क्षेत्र है। यहां पर ऑर्गेनिक खेती की अपार संभावनाएं हैं। सरकार की कोशिश है कि प्रदेश के किसानों को जैविक उत्पादों को बेचने के लिए अच्छा मार्केट प्रदान किया जाएगा।”

उन्होंने स्मॉग पर कहा, स्मॉग के लिए सिर्फ किसान को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता। हमारी कोशिश है किसानों को पराली से कंपोस्ट खाद बनाने की ट्रेनिंग दी जाएगी।”

फोटो: गाँव कनेक्शन

जैविक कृषि विश्व कुंभ में दुनियाभर के 110 देशों के 1400 प्रतिनिधि और 2000 भारतीय प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं। आयोजन को इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ आर्गेनिक फार्मिक मूवमेंट्स (आईफोम) और ओएफआई ने मिलकर आयोजित किया है।

ये भी पढ़ें-अगर आप नहीं हो सके जैविक कृषि विश्व कुंभ में शामिल तो यहां तस्वीरों में देखिए झलकियां

फोटो: गाँव कनेक्शन

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top