फार्मर कनेक्ट ऐप : फल और सब्जियों के किसान ज़रूर पढ़ें ये खबर

Devanshu Mani TiwariDevanshu Mani Tiwari   3 Feb 2018 1:15 PM GMT

फार्मर कनेक्ट ऐप : फल और सब्जियों के किसान ज़रूर पढ़ें ये खबरएेप के ज़रिए किसान फल एवं सब्जियों की खेती का घर बैठे करा सकेंगे पंजीकरण

अनाज की तुलना में फल और सब्जियां जल्द खराब हो जाती हैं, इसलिए फल और सब्जियों की खेती करने वाले किसानों के लिए अपनी फसल का पंजीकरण करना सबसे ज़्यादा ज़रूरी होता है। फल और सब्जियों की खेती करने वाले किसानों के लिए कृषि एवं प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीडा) ने खेती की जांच और रजिस्ट्रेशन कराने के लिए एक नया मोबाइल एेप शुरू किया है।

एपीडा बडी संख्या में किसानों और एक्सपोर्टर्स को नई तकनीक से जोड़ने के लिए कई सुविधाएं शुरू की हैं, फार्मर कनेक्ट एेप भी उनमें से एक है। यह मोबाइल ऐप किसानों को खेती में आधुनिक प्रयोग करने, अपनी खेती का पंजीकरण करने और नज़दीकी सरकारी कृषि प्रयोगशालाओं की जानकारी देने के लिए मददगार है।

एपीडा ने हॉर्टीनेट और फार्मर कनेक्ट नाम से ये मोबाइल एेप बड़े किसानों को फल और सब्जियों को एक्पोर्ट करने के लिए पंजीकरण की सुविधा भी देती है। इस एेप में कुछ फल एवं सब्जियों की खेती का पंजीकरण, उनकी जांच पड़ताल और यूरोपीय देशों में भेजी जाने वाली सब्जियों के मानकों के अनुरूप उनके प्रमाणन की सुविधा मिलेगी।

एपीडा का फार्मर कनेक्ट ऐप एंड्रॉइड प्लेटफार्म पर उप्लब्ध है।

यह एेप राज्य के कृषि विभागों को किसानों, खेतों के स्थान, उत्पादों की जानकारी और निरीक्षण की तुरंत जानकारी इक्ठ्ठा करने की भी सुविधा देगी।

कैसे करें फार्मर कनेक्ट मोबाइल ऐप का प्रयोग -

यह ऐप फिलहाल एेंड्रॉइड फोन पर ही मौजूद है। ऐप इंस्टॉल करने के लिए गूगल प्ले स्टोर पर जाएं और APEDA FARMER CONNECT नाम से दी गई ऐप को डाउनलोड करें। यह ऐप्लीकेशन डाउनलोड हो जाने के बाद अाप इसमें लॉग इन कर लेें। लॉग इन करने के लिए ऐप में आधार संख्या और अपना आधार मोबाइल नंबर डाल दें। इसके बाद आप ऐप की मदद से अपना पंजीकरण पूरा कर लें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top