लखीमपुर के किसान मेले में किसानों को बताए गए एफपीओ बनाकर कमाई बढ़ाने के गुर

लखीमपुर और सीतापुर में एफपीओ से जुडे किसानों को महिंद्रा एंड महिंद्रा कि किसी भी गाड़ी को खरीदने में मिलेगी विशेष छूट

लखीमपुर के किसान मेले में किसानों को बताए गए एफपीओ बनाकर कमाई बढ़ाने के गुर

लखीमपुर खीरी (यूपी)। उत्तर प्रदेश के लखीमपुर जिले में लगाए गए किसान मेले में ग्रामीणों को किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) से जुड़कर खेती करने के फायदे गिनाए गए। किसानों को बताया गया कि अगर वो समूह में जुड़कर कोई काम करते हैं तो न सिर्फ उत्पाद बेचने में आसानी होगी बल्कि खाद बीज और खेती से जुड़ी मशीनरी खरीदने पर उन्हें विशेष छूट भी मिलेगी।

खीरी जिले के मितौली विकास खंड के मुरई ताजपुर गांव में 25 जुलाई को आसपास के सैकड़ों किसान, जिले और नाबार्ड के अधिकारियों के साथ कई कंपनियों के लोग भी शामिल हुए। इस मेले का आयोजन नाबार्ड द्वारा सहायता प्राप्त तथास्तु फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड, लखीमपुर खीरी और इफको किसान-महिंद्रा एंड महिंद्रा के संयुक्त तत्वाधान में किया गया था।


कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप बोलते हुए खीरी के मुख्य विकास अधिकारी रविरंजन (आईएएस) ने कहा, एफपीओ से जुड़कर किसान अपनी आमदनी बढ़ा सकते हैं, तथास्तु जिले का एकलौता एफपीओ जिससे जुड़कर किसान लाभ उठा रहे हैं। किसानों के चाहिए वो भी ऐसे एफपीओ से जुड़े और अपने नए समूह भी बनाएं।"

समारोह में नाबार्ड के जिला प्रबंधक अजय कुमार सिंह के साथ ही जिला कृषि रक्षा अधिकारी सलीमुद्दीन, इफको के राज्य प्रबंधक ललित सेठ, और इफको के कंटेट मैनेजर मनोज जैन के साथ ही महिंद्रा एंड महिंद्रा के मनीष शर्मा, इफको मित्सुबिसी के आशीष कुमार ने किसानों को बेहतर तरीके से खेती करने और अपनी आमदनी बढ़ाने के तरीके बताए।

नाबार्ड के जिला प्रबंधक अजय कुमार सिंह ने कहा कि जिले में किसानों की भलाई के लिए कई किसान क्लब, स्वयं सहायता समूह बने हैं। उन्होंने तथास्तु किसान उत्पाद समूह और नाबार्ड की तरफ से कराई जा रही सहजन की खेती के बारे सार्थक पहल बताया। किसानों को संबोधित करते हुए इफको के मनोज जैन ने कहा कि तथास्तु के माध्यम से जिले में पशु स्वास्थ्य शिविर, मृदा परीक्षण यूनिट, किसान सभा और मेलों का आयोजन कर किसानों को जागरुक किया जा रहा है।

तथास्तु और ओजोन जैसी संस्थाओं का गठन करवा कर किसानों को जागरुक कर रहे आयोजनकर्ता विकास सिंह तोमर के अनुरोध को स्वीकार करते हुए महिंद्रा एंड महिंद्रा के राज्य प्रबंधक ने ओजोन और तथास्तु से जुड़े किसानों को महिद्रा की किसी भी गाड़ी की खरीद पर विशेष छूट देने का ऐलान किया। इसके लिये कंपनी का सदस्यता कार्ड दिखाना होगा।

विकास सिंह तोमर ने गांव कनेक्शन को बताया समारोह में आसपास के सैकड़ों गांवों के करीब 750 ग्रामीण शामिल हुए। जहां पर किसानों के लिए चलाई जा रही योजनाओं और नई तकनीकों पर चर्चा की गई साथ ही प्रगतिशील किसानों के उत्पादनों को भी प्रदर्शित किया गया।

ये भी पढ़ें- कृत्रिम गर्भाधान : इन बातों को ध्यान में रखकर पशुपालक बचा सकते हैं, 3300 रूपए





More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top