Top

किसानों की मांग पर केंद्र सरकार ने प्याज की इन दो किस्मों के निर्यात को दो मंजूरी

Onions, exportसरकार ने देश में प्याज की बढ़ती कीमतों को रोकने के लिए निर्यात पर पाबंदी लगा दी थी।

केंद्र सरकार ने कर्नाटक के किसानों को छूट देते हुए बंगलोर रोज और कृष्णपुरम किस्म के प्याज के निर्यात को कुछ शर्तों के साथ अनुमति दे दी है। देश में प्याज की बढ़ती कीमतों को रोकने के लिए सरकार ने प्याज की सभी किस्मों के निर्यात पर 14 सितंबर को पाबंदी लगा दी थी।

विदेश व्यापार महानिदेशालय की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि 31 मार्च 2021 तक बंगलोर रोज और कृष्णापुरम प्याज के 10,000 टन तक के निर्यात की अनुमति दी है। निर्यात केवल चेन्नई बंदरगाह से किया जायेगा। कर्नाटक के किसान और बेंगलुरु से सांसद तेजश्वी सूर्या ने भी कॉमर्स एंड इंडस्ट्री मिनिस्टर पीयूष गोयल से प्याज की इन किस्मों के निर्यात की अपील की थी क्योंकि भारत में इनकी खपत नहीं है।

विदेश व्यापार महानिदेशालय वाणिज्य मंत्रालय के अंतर्गत कार्यरत एक इकाई है, जो आयात-निर्यात से जुड़े मामलों को देखती है। पीयूष गोयल ने कहा है कि सरकार के इस फैसले किसानों का सशक्तिकरण होगा और उनकी आय में बढ़ोतरी होगी।

कर्नाटक के किसानों ने सरकार से अपील की थी कि उन्हें नुकसान से बचाने के लिए सरकार बेंगलुरु राज किस्म के 10 हजार टन प्याज के निर्यात को अनुमति दे।

कोलार और चिक्काबल्लापुर जिलों में किसानों ने इस साल प्याज की इस किस्म के 10,000 टन से अधिक का उत्पादन किया है। यह किस्म दक्षिण पूर्व एशियाई देशों जैसे मलेशिया, सिंगापुर, थाइलैंड और ताइवान को निर्यात की जाती है क्योंकि घरेलू बाजार में इसकी ज्यादा मांग नहीं है।

Updating...

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.