बकाया गन्ना भुगतान शीघ्र करें नहीं तो कार्रवाई को तैयार रहें चीनी मिल प्रबंधक 

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   27 Oct 2016 11:43 AM GMT

बकाया गन्ना भुगतान शीघ्र करें नहीं तो कार्रवाई को तैयार रहें चीनी मिल प्रबंधक मेरठ जिला की जिलाधिकारी बी चन्द्रकला।

मेरठ (भाषा)। उत्तर प्रदेश के मेरठ जिला प्रशासन ने किसानों का गन्ना भुगतान नहीं करने वाली चीनी मिल मालिकों के खिलाफ कार्रवाई करने की चेतावनी दी है। आज बचत भवन में जनपद के गन्ना मूल्य भुगतान की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी बी चन्द्रकला ने उपस्थित चीनी मिल प्रबंधकों को चेतवानी दी कि जल्द से जल्द किसानों के बकाया गन्ना मूल्य का भुगतान सुनिश्चित करें, अन्यथा उनको कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा।

निर्धारित तिथियों में मिल शुरू करने के निर्देश

उन्होंने मिल प्रंबधकों से आगामी सत्र की तिथि निर्धारित कराते हुए इसको निर्धारित तिथियों में ही मिल प्रारम्भ करने के निर्देश दिेए जिस पर सभी गन्ना मिल प्रबंधकों ने नवंबर माह के प्रथम सप्ताह में 2 नवंबर से 7 नवंबर तक अपनी-अपनी मिलें शुरू करने की तिथियों से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि सभी मिल प्रबंधक आगामी गन्ना सत्र में मिलों में किसानों के ठहरने के लिए रैन बसेरा, कंबल, अलाव व्यवस्था व शौचालय आदि बेसिक सुविधाओं की व्यवस्था सुनिश्चित करें ताकि किसानों को गन्ना आपूर्ति के समय किसी प्रकार का कष्ट न उठाना पड़ें।

मिल पर अनावश्यक भीड़ न होने दें

उन्होंने मिल प्रबंधन तंत्र को यह भी निर्देश दिए कि वह मिल पर अनावश्यक भीड़ न उत्पन्न होने दें। जिसके लिए समयबद्घ रुप से गन्ना आपूर्ति करने के लिए एक रोस्टर के साथ उन्हें बुलाया जाए। उन्होंने कहा कि आगामी सत्र से सभी मिल प्रबंधक गन्ना विभाग व किसानों के साथ प्रत्येक माह की 15 व 30 तारीख को गन्ना भुगतान की समस्त स्थिति के साथ बैठक में जानकारी नियमित उपलब्ध कराएं, जिसकी नियमित रूप से निगरानी के लिए जिला गन्ना अधिकारी को निर्देश दिया।

वह गन्ना क्रय केंद्रों पर होने वाली घटतोली रोकने को मिल प्रबंधकों से सुनिश्चित कराएं कि सभी गन्ना क्रय केंद्रों पर इलेक्ट्रानिक कांटे से गन्ना क्रय किया जाए।जिला गन्ना अधिकारी इस कार्य के लिए एक टीम का गठन करें जिसमें विभागीय अधिकारियों के साथ जन प्रतिनिधि व किसान प्रतिनिधि को भी सम्मिलित किया जाए।
बी चन्द्रकला जिलाधिकारी मेरठ

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन दिनेश चन्द्र, अपर जिलाधिकारी नगर मुकेश चन्द्र, नगर मजिस्ट्रेट अवधेश सिंह, सहित सभी मिल प्रबंधक एवं किसान प्रतिनिधि इलम सिंह जंगेठी, विजयपाल घोपला, गजेन्द्र सिंह दबुथवा, विनोद, हरपाल सिंह आदि किसान उपस्थित रहे।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top