नाफेड अगले हफ्ते से खरीदेगी 25,000 टन प्याज

नाफेड अगले हफ्ते से खरीदेगी 25,000 टन प्याजरबी फसल की आवक तेजी से बढ़ रही है और इसमें नमी की भी अच्छी मात्रा है

नयी दिल्ली। सहकारी संस्था राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ (नाफेड) महाराष्ट्र से रबी फसल की 25,000 टन प्याज की खरीदी करेगी। यह खरीदारी अगले हफ्ते से शुरू होगी। नाफेड के प्रबंध निदेशक संजीव कुमार चड्ढा ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

सरकार की तरफ से यह खरीद अधिक आवक के दौरान किसानों को फसल की बेहतर कीमत सुनश्चिति कराने और भंडारण (ताकि खुदरा कीमतें बढ़ने पर इनकी बाजार में आपूर्ति की जा सके) के दोहरे उद्देश्यों की पूर्ति के लिए की जा रही है। चड्ढा ने पीटीआई भाषा ने कहा , "रबी फसल की आवक तेजी से बढ़ रही है और इसमें नमी की भी अच्छी मात्रा है। इसलिए हम अगले हफ्ते से शुरू कर देंगे।" यह खरीदी एशिया की सबसे बड़ी प्याज मंडी लासलगांव के साथ-साथ नागपुर जिले में पिंपलगांव से की जाएगी। उन्होंने कहा कि नाफेड अपनी इकाई में 5000 टन प्याज का भंडारण करेगी और बाकी बचे प्याज को भंडारण किराए के गोदामों में किया जाएगा।

2-3 महीने बाद सरकार के आदेश पर प्याज का बाजार में निपटारा किया जाएगा। वर्तमान में लासलगांव मंडी में प्याज का भाव 7 से 8 रुपए किलो है और आगामी हफ्तों में आवक बढ़ने से इसके और नीचे आने की उम्मीद है। देश के कुल उत्पादन में रबी प्याज का योगदान करीब 65 प्रतिशत है।

Share it
Share it
Share it
Top