सरकार ने कहा, मौजूदा रबी मौसम के लिए पर्याप्त मात्रा में उर्वरक उपलब्ध 

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   24 Nov 2016 12:45 PM GMT

सरकार ने कहा, मौजूदा रबी मौसम के लिए पर्याप्त मात्रा में उर्वरक उपलब्ध केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री अनंत कुमार।

नई दिल्ली (आईएएनएस)| भारत सरकार का उर्वरक विभाग यह सुनिश्चित करने के लिए हरसंभव उपाय कर रहा है कि किसानों को बगैर किसी समस्या के उनकी मांग के अनुरूप उर्वरक उपलब्ध हों। केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री अनंत कुमार ने से कहा, "मोदी सरकार ने चालू रबी सीजन के लिए पर्याप्त मात्रा से भी अधिक उर्वरक सुनिश्चित किया है।

देश में पहली नवम्बर, 2016 को कुल 34.24 लाख टन यूरिया उपलब्ध था। यही नहीं, नवम्बर में 32.76 लाख टन यूरिया की जरूरत है, जबकि 41.05 लाख टन यूरिया पहले ही खेतों में उपलब्ध करा दिया गया है।"

उन्होंने कहा, "इसी तरह डीएपी के मामले में देश भर में 19.55 लाख टन का विशाल शुरुआती भंडार रहा है, जबकि नवम्बर, 2016 में इसकी कुल मांग 12.44 लाख टन आंकी गई है।"

उन्होंने कहा कि नवम्बर, 2016 में 4.08 लाख टन एमओपी और 11.16 लाख टन एनपीके उर्वरक की आवश्यकता है, जबकि एक नवम्बर, 2016 को इसका शुरुआती भंडार क्रमश: 5.25 और 15.05 लाख टन रहा।

सभी राज्यों के मुख्य सचिवों और कृषि आयुक्तों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है कि उर्वरकों की प्राप्ति में किसानों को किसी भी तरह की कठिनाई नहीं होनी चाहिए। उन्हें यह सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया गया है कि सभी सहकारी समितियां और उर्वरकों के निजी खुदरा/थोक विक्रेता भुगतान के सभी तरीकों जैसे क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, चेक इत्यादि के जरिए किसानों को उर्वरक मुहैया कराएं।
अनंत कुमार मंत्री केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक

मंत्री ने कहा, "उर्वरक विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने सभी राज्य सरकारों के पदाधिकारियों के साथ मिलकर कल वीडियो कांफ्रेंस के जरिए स्थिति का जायजा लिया। विभाग ने उन्हें इस आशय के आवश्यक निर्देश दिए हैं कि देशभर में उर्वरकों की सहज बिक्री सुनिश्चित की जाए।"




More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top