खाद्य प्रसंस्करण किसानों को अपने उत्पाद की सही कीमत दिलाने में मददगार : हरसिमरत

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   8 Sep 2017 2:48 PM GMT

खाद्य प्रसंस्करण किसानों को अपने उत्पाद की सही कीमत दिलाने में मददगार : हरसिमरतखाद्य प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरत कौर बादल।

नई दिल्ली (भाषा)। फसल की बर्बादी पर चिंता व्यक्त करते हुए केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने कहा कि देश का तेजी से बढ़ता खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र फसल की बर्बादी को रोक सकता है और किसानों को अपने उत्पाद की सही कीमत दिलाने में मदद कर सकता है।

खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने कहा कि इसके अलावा यह क्षेत्र भारत में निवेश करने को इच्छुक देशों को व्यवसाय के जबर्दस्त अवसरों को उपलब्ध कराता है।

फिक्की के एक आयोजन के मौके पर उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि हमारा ध्येय हमारे फसल को बर्बाद होने से बचाना है, फसल का अधिक उत्पादन होने की स्थिति में अगर किसानों को अच्छी कीमत नहीं मिलती तो निराशा होती है और फसल बेकार होती है, ऐसे में अधिक उत्पादन होने की स्थिति में वे इसका प्रसंस्करण कर सकते हैं और इसे रख सकते हैं अथवा अपने खुद का कोई उत्पाद सामने ला सकते हैं, उदाहरण के लिए वे टमाटर का प्रसंस्करण करने के बाद इसकी पैकिंग कर बाद में इसे बेच सकते हैं।

कृषि व्यापार से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

उन्होंने कहा कि इसी प्रकार प्याज का प्रसंस्करण किया जा सकता है और इसे बाद में बेचा जा सकता है, इस प्रकार से कई फसल उपज बर्बाद होने से बच जाएंगे और किसानों को अपनी उपज के लिए बेहतर मूल्य प्राप्त होगा। मंत्री ने कहा कि ऐसा करना उपभोक्ताओं के लिए भी बेहतर होगा क्योंकि फसली उत्पादों के प्रसंस्करण से मूल्य वृद्धि पर अंकुश लग सकता है।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top