कृषि व्यापार

सिंजेंटा इंडिया ने बीज कारोबार का एक हिस्सा क्रिस्टल क्रॉप प्रोटक्शन को बेचा

नई दिल्ली। (भाषा) कृषि व्यापार क्षेत्र की बड़ी कंपनी सिंजेंटा ने भारत में अपने बीज कारोबार का कुछ हिस्सा क्रस्टिल क्रॉप प्रोटेक्शन को बेच दिया है। इसमें जर्मप्लाज से लेकर भारतीय अनाज ज्वार, चारा ज्वार और बाजरा बीज कारोबार भी शामिल हैं, हालांकि अभी तक ये खुलासा नहीं हुआ है कि सौदा कितने करोड़ में हुआ।

स्विट्जरलैंड की कंपनी सिंजेंटा इंडिया की भारत के बीज कारोबार में बड़ी भागीदारी है। कंपनी ने मंगलवार को अपने कारोबार की कुछ हिस्सेदारी बेच दी है। क्रस्टिल क्रॉप प्रोटेक्शन ने सिंजेंटा इंडिया के बीज कारोबार के कुछ हस्सिे के अधग्रिहण की घोषणा की। सिंजेंटा ने यह निर्णय ऐसे समय में लिया है जब सरकार ने प्रौद्योगिकी प्रदाताओं के लिए अधिकतम बिक्री मूल्य रॉयल्टी तय कर भारतीय बीज बाजार को अपने नियंत्रण में ले लिया है।

क्रस्टिल क्रॉप ने जारी बयान में कहा, "कंपनी ने सिंजेंटा से जर्मप्लाज्म और पौधे की विविधता संरक्षण प्रक्रिया, पंजीयन एवं बाजार प्राधिकरण समेत भारतीय अनाज ज्वार, चारा ज्वार और बाजरा बीज कारोबार का अधिग्रहण कर लिया है। कंपनी ने बीज ब्रांड महालक्ष्मी (ज्वार) अथीवा (बाजरा) और एसएक्स-17 (चारा ज्वार) का भी अधिग्रहण किया है। अर्न्स्ट एंड यंग एलएलपी ने इस सौदे में सिंजेंटा के सलाहकार की भूमिका निभायी है।

ये भी पढ़ें- अधिक मुनाफे के लिए इस महीने करें बेबी कॉर्न की खेती

ये भी पढ़ें- देसी बीज अपनाएंगे तभी मिटेगी हर पेट की भूख, बढ़ेगी किसानों की आमदनी