उत्तराखंड में 69 सीटों पर मतदान शुरु

उत्तराखंड में 69 सीटों पर मतदान शुरुउत्तराखंड निर्वाचन कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, पूरे प्रदेश में सभी जगह सुबह आठ बजे मतदान शुरु हो गया।

देहरादून (भाषा)। उत्तराखंड की 69 विधानसभा सीटों पर आज सुबह मतदान शुरु हो गया जहां 74 लाख से ज्यादा मतदाता मताधिकार का प्रयोग करके चुनाव में किस्मत आजमा रहे 628 प्रत्याशियों के भविष्य का फैसला ईवीएम में बंद करेंगे।

उत्तराखंड निर्वाचन कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, पूरे प्रदेश में सभी जगह सुबह आठ बजे मतदान शुरु हो गया और शाम पांच बजे तक मतदाता मतदान केंद्र पहुंचकर अपना वोट डाल सकेंगे।

कर्णप्रयाग सीट पर 12 फरवरी को बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी कुलदीप कान्वासी की सडक दुर्घटना में मृत्यु होने के कारण वहां स्थगित हो गये चुनाव के मद्देनजर आज प्रदेश की 70 में से 69 सीटों पर ही मतदान हो रहा है। कर्णप्रयाग सीट पर मतदान के लिये चुनाव आयोग ने अब नौ मार्च की नई तारीख घोषित की है।

आज हो रहे मतदान के लिये सभी तैयारियां चाक चौबंद कर ली गयी हैं और मतदान सुचारु ढंग से संपन्न कराने के लिये राज्य पुलिस सहित करीब 30,000 सुरक्षा कर्मियों की नियुक्ति की गयी है. सुरक्षाकर्मियों के अलावा करीब 60,000 मतदानकर्मियों को भी तैनात किया गया है।

प्रदेश में इन विधानसभा चुनावों में पहली बार तीन विधानसभा क्षेत्रों हरिद्वार जिले के भेल रानीपुर, देहरादून जिले के धर्मपुर और उधमसिंह नगर जिले के रुद्रपुर में वीवी पैट मशीन का भी प्रयोग किया जा रहा है, जिसके जरिये मतदाता खुद यह देख सकेंगे कि उनका वोट उसी प्रत्याशी को गया है जिसके लिये उन्होंने ईवीएम पर बटन दबाया था।

उत्तराखंड में ज्यादातर सीटों पर कांग्रेस और भाजपा के बीच सीधा मुकाबला है लेकिन करीब एक दर्जन सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों के रुप में खड़े दोनों राजनीतिक दलों के बागी नेता अपनी पार्टी के अधिकृत प्रत्याशियों के चुनावी गणित को खराब करने में अहम भूमिका निभा सकते हैं।

प्रदेश में 12 कांग्रेस विधायकों के दल-बदल कर भाजपा के टिकट पर चुनाव लडने और दो भाजपा विधायकों के कांग्रेसी नाव पर सवार होने से विधानसभा चुनाव काफी रोचक हो गये हैं।

वर्तमान विधानसभा में पिथौरागढ जिले की धारचूला सीट का प्रतिनिधित्व करने वाले मुख्यमंत्री इस बार दो जगह से किस्मत आजमा रहे हैं जिनमें हरिद्वार (ग्रामीण) के अलावा उधमसिंह नगर जिले की किच्छा सीट शामिल है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष किशोर उपाध्याय सहसपुर सीट से चुनावी मैदान में हैं जहां उनके मुकाबले में भाजपा के सहदेव पुंडीर के साथ ही उनकी पार्टी के बागी नेता आयेंद्र शर्मा से भी है।

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष रानीखेत से चुनाव लड़ रहे हैं जबकि पार्टी के एक अन्य दिग्गज नेता सतपाल महाराज चौबट्टाखाल से किस्मत आजमा रहे हैं।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top