राजस्थान की 25 में से 24 सीटों पर भाजपा आगे

राजस्थान की 25 में से 24 सीटों पर भाजपा आगे

लखनऊ। आमचुनावों की मतगणना जारी है। दोपहर 2 बजे तक आए रूझानों के मुताबिक, राजस्थान की 25 में से 24 सीटों पर भाजपा आगे है। हालांकि, 4 महीने पहले हुए विधानसभा चुनावों में यहां मामला उल्टा था। दिसंबर, 2018 में हुए राज्य के चुनावों में भाजपा को हार मिली थी और कांग्रेस ने 99 सीटें जीत कर सरकार बनाई थी।

राजस्थान में कुल 200 विधानसभा सीट्स हैं। जिनमें से कांग्रेस ने 99 सीटें जीती थीं। भाजपा को 74 सीटें मिली थीं। वहीं लोकसभा में राजस्थान की 25 सीटें हैं। अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बाड़मेर, भरतपुर, भीलवाड़ा, बीकानेर, चित्तौड़गढ़, चुरू, दौसा, गंगानगर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, जालोर, झालावाड़ बारान, झुनझुनु, जोधपुर, करौली धोलपुर, कोटा, नागौर, पाली, राजसमंद, सीकर, टोंक- सवाई माधौपुर और उदयपुर में चुनाव हुए।

इनमें से तीन- बांसवाड़ा, दौसा और उदयपुर अनुसुचित जनजाति एवं चार- भरतपुर, बीकानेर, गंगानगर और करौली धोलपुर अनुसुचित जाति के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित सीटे हैं। इन सीटों पर चौथे और पांचवें चरण में 29 अप्रैल और 6 मई को मतदान हुए।

सोलहवीं लोकसभा के चुनाव में भाजपा ने यहां सभी सीटों पर जीत हासिल की थी। वहीं साल 2009 में कांग्रेस 20 सीटें जीती और भाजपा को 4 सीटें मिलीं।

यहां सबकी नज़र रहेगी जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट पर जहां से भाजपा के प्रत्याशी राज्यवर्धन सिंह राठौर चुनाव लड़ रहे हैं। राठौर इस सीट से सांसद हैं और केन्द्र सरकार में खेल राज्य मंत्री हैं। कांग्रेस ने यहां से पूर्व खिलाड़ी कृष्णा पुनिया को उम्मीदवार बनाया है।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top