पांच राज्यों में होने वाले चुनाव की तारीखों का आज हो सकता है ऐलान

पांच राज्यों में होने वाले चुनाव की तारीखों का आज हो सकता है ऐलानभारत निर्वाचन आयोग।

नई दिल्ली। पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं, चुनाव आयोग इन राज्यों में होने वाले चुनाव की तारीख का ऐलान आज कर सकता है। आज दोपहर 12 बजे चुनाव आयोग प्रेस कांफ्रेंस बुलाई है, जिसमें इसकी घोषणा की जा सकती है। मंगलवार को विधानसभा चुनाव वाले पांचों राज्यों के मुख्य चुनाव अधिकारियों के साथ हुई बैठक में तैयारियों पर चर्चा की गई।

सोमवार को पहले ही अर्धसैनिक बलों के प्रमुखों से बैठक की और सुरक्षा बलों की संख्या उनकी तैनाती और उनके एक जगह से दूसरी जगह जाने में लगने वाले समय की भी पूरी जानकारी ली। विधान सभा चुनाव वाले पांचों राज्यों के मुख्य चुनाव अधिकारियों के साथ हुई बैठक में राज्य की परिस्थितियों के साथ ही इन राज्यों में चुनाव की तैयारियों पर भी चर्चा की गई। चुनाव आयोग ने पहले ही राज्यों को ये निर्देश जारी किया था कि बोर्ड की परीक्षाओं का समय तय करने से पहले चुनाव आयोग को इसकी जानकारी दी जाए। इसके साथ ही आयोग ने निर्देशों की पूरी सूची भी तैयार कर ली है।

राज्यों में चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही वहां चुनाव आचार संहिता भी लागू हो जाती हैं। चुनाव आचार संहिता के लागू होते ही प्रदेश सरकार और प्रशासन पर कई अंकुश लग जाते हैं। सरकारी कर्मचारी चुनाव प्रक्रिया पूरी होने तक निर्वाचन आयोग के कर्मचारी बन जाते हैं। वे आयोग के मातहत रहकर उसके दिशा-निर्देश पर काम करेंते हैं।

इन राज्यों में होने हैं चुनाव

इस साल उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा, पंजाब और मणिपुर में विधानसभा चुनाव होने हैं। इसमें यूपी को छोड़कर बाकी राज्यों की विधानसभा का कार्यकाल मार्च में पूरा हो रहा है।

आचार संहिता के ज़रुरी नियम

Share it
Top