गुजरात में मेहसाणा रैली से पहले राहुल गांधी के पोस्टर फाड़े गए

गुजरात में मेहसाणा रैली से पहले राहुल गांधी के पोस्टर फाड़े गएगुजरात के मेहसाणा में राहुल गांधी की रैली।

मेहसाणा (गुजरात) (भाषा)। मेहसाणा में आज कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की रैली है। मेहसाणा जिले के उंझा शहर में राहुल गांधी ने उमिया माता मंदिर का दर्शन किया और रैली से पहले प्रार्थना की। मेहसाणा का माहौल कुछ गरम है कल रैली से पहले कुछ अज्ञात लोगों ने राहुल गांधी के पोस्टर को फाड़ दिया था, जिसके बाद कांग्रेस ने इसका ठीकरा भाजपा पर फोड़ा।

राहुल का पोस्टर फाड़ने पर हंगामा, कांग्रेस-भाजपा में आरोप और प्रत्यारोप का दौर

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की यहां होने वाली रैली से एक दिन पहले कुछ अज्ञात लोगों ने उनके पोस्टर फाड़ दिए। कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने राहुल का स्वागत करने के लिए शहर में एक सड़क के किनारे ये पोस्टर लगाए थे। इस हरकत के पीछे कांग्रेस को जहां भाजपा का हाथ नजर आ रहा है, वहीं गुजरात भाजपा ने कहा कि पोस्टरों को फाड़ने की उसे कोई जरुरत नहीं है, क्योंकि राज्य के लोग पहले ही विपक्षी पार्टी को खारिज कर चुके हैं।

स्थानीय कांग्रेस नेताओं के मुताबिक, शहर के बाहरी इलाके में राधनपुर-पंचोट मार्ग पर अलग-अलग जगहों पर उपद्रवियों ने ऐसे कम से कम तीन पोस्टर फाडे जिन पर राहुल की तस्वीरें लगी थीं। घटना पर प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता मनीष दोशी ने इस हरकत के लिए भाजपा को जिम्मेदार ठहराया।

समूचे उत्तर गुजरात के लोग राहुलजी को सुनने के लिए बेसब्र हैं, हमारे नेता के लिए लोगों के बीच गजब का उत्साह है, यह स्पष्ट है कि भाजपा राहुलजी की ऐसी लोकप्रियता को हजम नहीं कर पा रही और पोस्टर फाड़ने जैसी गंदी हरकत कर रही है।
मनीष दोशी प्रवक्ता कांग्रेस

इस आरोप को नकारते हुए भाजपा के प्रदेश मीडिया संयोजक हर्षद पटेल ने कहा कि उनकी पार्टी ऐसी हरकतें नहीं करती।

पटेल ने कहा, ‘‘पोस्टर फाड़ना हमारे स्वभाव में नहीं है, जब लोगों ने उन्हें पहले ही खारिज कर दिया है तो हम ऐसा क्यों करेंगे? पोस्टर फाडना उनका काम है, हमारा नहीं। वडोदरा में लोकसभा चुनाव के सिलसिले में प्रचार के दौरान उनके नेता मधुसूदन मिस्त्री एक खंभे पर चढ़ गए थे और नरेंद्र मोदी के पोस्टर फाड दिए थे।''

उंझा में उमिया माता का दर्शन कर मांगा आशीर्वाद

आज मेहसाणा पहुंचने पर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने उंझा शहर में उमिया माता मंदिर का दर्शन किया और रैली से पहले वहां प्रार्थना की।राहुल करीब डेढ़ बजे अहमदाबाद हवाई अड्डे पहुंचे और राज्य कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के साथ उमिया माता मंदिर में ‘आरती' की। उनके साथ शंकर सिंह वाघेला, भरत सिंह सोलंकी और सिद्धार्थ पटेल भी थे। मंदिर परिसर में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने राहुल का स्वागत किया जहां उन्हें कुछ मेमेंटो भी पेश किया गया। राहुल बाद में मेहसाणा शहर चले गए जहां वह रैली को संबोधित करेंगे।

गुजरात में पटेल समुदाय के दो निर्णायक वोट बैंक लुवा और कडवा

गुजरात में पटेल समुदाय के दो निर्णायक वोट बैंक हैं -- लुवा और कडवा। मां उमिया कडवा पटेल समुदाय की आराध्य देवी हैं। पटेल समुदाय द्वारा ओबीसी श्रेणी के तहत आरक्षण देने के लिए आंदोलन करने के परिप्रेक्ष्य में राहुल का उमिया माता मंदिर में दर्शन करना महत्वपूर्ण है। मेहसाणा सहित पूरे उत्तर गुजरात इलाके में पटेल समुदाय की अच्छी खासी आबादी है। आरक्षण के मुद्दे पर इस क्षेत्र में भाजपा सरकार के खिलाफ कई हिंसक प्रदर्शन हुए।

Share it
Top