महाराष्ट्र निकाय चुनाव : भाजपा को अर्द्धशहरी, ग्रामीण महाराष्ट्र में बढ़त  

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   16 Dec 2016 5:45 PM GMT

महाराष्ट्र निकाय चुनाव : भाजपा को अर्द्धशहरी, ग्रामीण महाराष्ट्र में बढ़त   महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस।

मुंबई (भाषा)। महाराष्ट्र में निकाय चुनावों के पहले दो चरणों में सत्तारुढ़ भाजपा ने सबसे ज्यादा सफलता हासिल कर अर्द्धशहरी और ग्रामीण इलाके में अपनी पैठ बनाते हुए नोटबंदी पर विपक्ष के हमले का जवाब दिया है।

चुनावों के दूसरे चरण के लिए मतगणना कल शाम पूरी होने के बाद नगरपालिका और नगर पंचायतों में दो चरण में भाजपा की सीटों की संख्या 974 हो गई और राज्य के ग्रामीण और भीतरी इलाके में पैठ बनाई हुई कांग्रेस तथा राकांपा को झटका लगा है। नगरपालिका अध्यक्षों के पद पर सीधा चुनाव कराने के फैसले से भाजपा को खूब फायदा हुआ और पार्टी ने 56 सीटें जीत लीं।

पहले चरण में 893 नगर परिषद और नगर पंचायत सीटें जीतकर असरदार प्रदर्शन किया जबकि दूसरे चरण में 81 सीटें हासिल कर राकांपा से थोडा पीछे हैं। पहले चरण में 615 सीट हासिल करने वाली राकांपा ने 93 सीटों के साथ अगले चरण में प्रतिद्वंद्वी पर बढ़त बनाई जबकि पहले चरण में 727 सीटें जीतने वाली कांग्रेस को 45 सीटें ही मिल पाई।

शिवसेना को दो चरणों में क्रमश: 529 और 23 सीटें मिली है. राज ठाकरे के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना को किसी भी सीट पर जीत नहीं मिली। नतीजे को मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के लिए बड़ी सफलता के तौर पर देखा जा रहा जिन्होंने आगे रहकर अभियान को चलाया। पर्यवेक्षकों के मुताबिक विदर्भ क्षेत्र में भाजपा की सफलता खास मायने रखती है जहां कि एक समय कांग्रेस का कब्जा रहा है।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top