महाराष्ट्र नगर परिषद चुनावों की मतगणना शुरू, देवेंद्र फडणवीस की परीक्षा  

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   28 Nov 2016 1:46 PM GMT

महाराष्ट्र नगर परिषद चुनावों की मतगणना शुरू, देवेंद्र फडणवीस की परीक्षा  देवेन्द्र फडणवीस, मुख्यमंत्री, महाराष्ट्र

मुंबई (भाषा)। महाराष्ट्र में नगर निकाय चुनाव में 70 प्रतिशत मतदान हुआ। महाराष्ट्र के 25 जिलों के 147 नगर परिषदों और 17 नगर पंचायतों के लिए हुए चुनावों के मतों की गिनती आज सुबह शुरू हो गई।

इस चुनाव को देवेंद्र फडणवीस की सरकार के लिए बहुत महत्वपूर्ण माना जा रहा है। नगर परिषदों और नगर पंचायतों के 3,705 सीटों के लिए करीब 15,826 उम्मीदवार मैदान में हैं। पहले चरण का मतदान कल हुआ था जिसमें करीब 70 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। सांगली जिले में शिराला नगर पंचायत के लिए कोई नामांकन नहीं हुआ जबकि 28 उम्मीदवारों को निर्विरोध निर्वाचित किया गया। वोटों की गिनती आज सुबह 10 बजे शुरू हुई।

महाराष्ट्र में नगर निकाय चुनावों को ‘‘मिनी'' विधानसभा चुनाव माना जा रहा है। राज्य चुनाव आयुक्त जे एस सहारिया ने बताया कि चुनाव में करीब 70 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया।

सत्तारुढ़ भाजपा और शिवसेना ने जहां चुनावों के लिए गठबंधन किया है वहीं विपक्षी कांग्रेस और राकांपा ने औपचारिक रूप से कोई गठबंधन नहीं बनाया है। एक अधिकारी ने कहा कि मतदान सुबह साढ़े सात बजे शुरु हुआ और शाम साढ़े पांच बजे खत्म हुआ।

इस दौरान समूहों के बीच झडपों की खबरें हैं। सतारा जिले के कराड नगर पालिका परिषद में मतदान के दौरान महाराष्ट्र राज्य सहकारिता परिषद के अध्यक्ष शेखर चारेगांवकर ने कथित रूप से एक महिला पुलिस कांस्टेबल को निलंबन की धमकी दी जब उन्होंने मतदान केंद्र के पास उनके वाहन को ले जाने से उन्हें रोका।

वर्धा जिले में राकांपा के एक उम्मीदवार के वाहन से साढ़े तीन लाख रुपए की नकदी जब्त हुई। चंद्रपुर जिले में एक निर्दलीय उम्मीदवार ने एक उंचे पावर केबल टावर पर चढकर मतदाताओं को रिझाने का प्रयास किया।पुलिस ने कहा कि परभणी जिले में दो गुटों के बीच झडप में तीन लोग घायल हो गए।

मुरुम नगर परिषद के लिये मतदान के दौरान एक पुलिस स्टेशन के पास पथराव में दो पुलिसकर्मियों के घायल होने के बाद पुलिस ने उस्मानाबाद जिले में 27 व्यक्तियों के खिलाफ मामला दर्ज किया।

पुलिस ने कहा कि चुनावों के पहले चरण में प्रचार के दौरान 41 मामलों में 26 . 04 करोड़ रुपए की नकदी जब्त हुई। नगरपालिका और नगर पंचायतों की 3,706 सीटों पर कुल 15,827 उम्मीदवार खड़े हैं।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top