मोहल्ला क्लिनिक से स्कूलों तक, आप सरकार की उपलब्धियों को गिनाया

मोहल्ला क्लिनिक से स्कूलों तक, आप सरकार की उपलब्धियों को गिनायाउप राज्यपाल अनिल बैजल।

नई दिल्ली (आईएएनएस)। दिल्ली विधानसभा के बजट सत्र की शुरुआत करते हुए सोमवार को उप राज्यपाल अनिल बैजल ने बीते दो वर्षो के दौरान आम आदमी पार्टी (आप) सरकार की मोहल्ला क्लीनिक से लेकर नए स्कूलों के निर्माण की उपलब्धियों की चर्चा की। बीते साल दिसम्बर में दिल्ली का उप राज्यपाल बनने के बाद बैजल का विधानसभा को यह पहला संबोधन था।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

मुख्य रूप से स्वास्थ्य व शिक्षा क्षेत्र की उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए बैजल ने कहा कि उनकी सरकार ने स्कूलों में 8,000 नई कक्षाओं व 20 नए स्कूलों का निर्माण कार्य शुरू किया था, जिनमे से 14 स्कूलों का निर्माण पूरा हो चुका है। मोहल्ला क्लीनिक पहल के बारे में उन्होंने कहा कि 100 मोहल्ला क्लीनिक बन चुके हैं और अगले छह माह में इसकी संख्या बढ़कर 1,000 हो जाएगी।

उन्होंने यह भी कहा कि अगले एक साल में 122 पॉली क्लीनिकों का काम भी पूरा हो जाएगा। बैजल ने कहा, ''दिल्ली के लोगों को मिलने वाली स्वास्थ्य संबंधी सुविधाओं में सुधार के लिए उनकी सरकार संपूर्ण प्रतिबद्धता के साथ काम कर रही है।'' अपने 25 मिनट के भाषण के दौरान उप राज्यपाल ने शहर के मजदूरों की न्यूनतम मजदूरी में बढ़ोतरी की भी चर्चा की।

पिछले सप्ताह, बैजल ने केजरीवाल के नेतृत्व वाली राज्य सरकार के न्यूनतम मजदूरी 37 फीसदी बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। दिल्ली जल बोर्ड के बारे में चर्चा करते हुए बैजल ने कहा कि 1,175 अनधिकृत कॉलोनियों में पानी पहुंचाने के लिए पाइपलाइन बिछाई गईं हैं। उन्होंने कहा कि सरकार प्रत्येक परिवार को हर महीने 20,000 लीटर पानी मुफ्त में मुहैया करा रही है। बैजल ने कहा कि सरकार ने दिल्ली मेट्रो के चौथे चरण को मंजूरी दे दी है, जो साल 2021 में पूरा हो जाएगा। उन्होंने कहा, ''तीसरे चरण से दिल्ली मेट्रो का संचालित नेटवर्क 179 किलोमीटर से 330 किलोमीटर हो जाएगा।''

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top