पुदुचेरी में नेलीथोप विधानसभा उपचुनाव के लिए अधिसूचना जारी  

पुदुचेरी में नेलीथोप विधानसभा उपचुनाव के लिए अधिसूचना जारी  पुदुचेरी में नेलीथोप विधानसभा उपचुनाव।

पुदुचेरी (भाषा)। भारत के चुनाव आयोग से आज जारी अधिसूचना के साथ ही नेलीथोप विधानसभा क्षेत्र में 19 नवंबर को निर्धारित उपचुनाव की प्रक्रिया शुरू हो गई।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी वी चंदावेलु ने बताया कि नेलीथोप निर्वाचन क्षेत्र में उप चुनाव की प्रक्रिया को शुरू करने के लिए आज अधिसूचना जारी कर दी गई है।

उन्होंने बताया कि सुबह 11 बजे से लेकर दोपहर तीन बजे तक नामांकन दाखिल किए जा सकेंगे। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख दो नवंबर है। नामांकन की जांच तीन नवंबर को की जाएगी और नाम वापस लेने की अंतिम तारीख पांच नवंबर तय की गई है।

मुख्यमंत्री वी नारायण सामी सदन के सदस्य नहीं हैं। उनके निर्वाचित सदस्य बनने की राह साफ करते हुए 15 सितंबर को कांग्रेस के विधायक ए जॉन कुमार ने पद से इस्तीफा दे दिया था। तभी से यह सीट खाली थी।

सामी ने पुदुचेरी के दसवें मुख्यमंत्री के तौर पर छह जून को शपथ ली। इससे पहले 69 वर्षीय सामी संप्रग सरकार के दूसरे कार्यकाल में प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री थे और संप्रग सरकार के पहले कार्यकाल में वे संसदीय मामलों के राज्यमंत्री थे। जॉन कुमार के इस्तीफे से पहले तक 30 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस के 15 सदस्य थे और इसके सहयोगी द्रमुक के दो सदस्य थे।

विपक्षी अन्नाद्रमुक ने इस चुनाव में ओम शक्ति सागर को उतारा है। मई 2016 में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के जॉन कुमार ने उन्हें हराया था। उप चुनाव 19 नवंबर को होगा और मतगणना 22 नवंबर को होगी।


Share it
Top