देश में हिन्दुत्व के साथ विकास आधारित राजनीति हो: प्रवीण तोगड़िया

देश में हिन्दुत्व के साथ विकास आधारित राजनीति हो: प्रवीण तोगड़ियाप्रवीण तोगड़िया।

नई दिल्ली (भाषा)। विश्व हिन्दू परिषद के नेता प्रवीण तोगड़िया ने कहा कि विहिप पूरी तरह से ‘हिन्दुत्व के साथ विकास' के सिद्धांत की पक्षधर है और हम सभी राजनीतिक दलों से आग्रह करते हैं कि वे इस परिप्रेक्ष्य में अपनी नीतियों पर फिर से विचार करें। उत्तरप्रदेश में भाजपा की जबर्दस्त जीत के बारे में एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि यह हिन्दुत्व के साथ विकास की अवधारणा की जीत है।

तोगड़िया ने कहा, ‘‘हमारा स्पष्ट मत है कि देश में विकास होना चाहिए, विकास आधारित राजनीति होनी चाहिए। यह हिन्दुत्व के साथ विकास के सिद्धांत पर आधारित होना चाहिए।'' उन्होंने कहा कि देश में 19 करोड़ लोगों को ठीक से भोजन नहीं मिल पा रहा है, 15 करोड़ युवा बेरोजगार हैं। ऐसे में विकास के माध्यम से ही सशक्तिकरण हो सकता है और समस्याओं को दूर किया जा सकता है।

विहिप नेता ने जोर दिया कि देश के बहुसंख्यक वर्ग को दरकिनार करके और तुष्टीकरण के जरिये सर्वाणींण विकास हासिल नहीं किया जा सकता। तोगडिया ने कहा कि हम कोई अवैध और अव्यवहारिक बात नहीं कह रहे हैं। सभी राजनीतिक दलों को इस संदर्भ में अपनी नीतियों पर फिर से विचार करना चाहिए। विकास की नीति पर देश को आगे लेकर बढ़े और यह हिन्दुत्व के साथ विकास के सिद्धांत पर आधारित हो।

उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि देश में साम्प्रदायिक दंगे नहीं हो, लोगों को रोजगार मिले। मंदिर भी बने और रोजगार भी मिले। मंदिर भी बने और किसानों का कर्ज भी माफ हो।

Share it
Top