सीबीएसई: लॉकडाउन की वजह से 8वीं तक की कक्षाओं की नहीं होगी परीक्षा, 9वीं और 11वीं के छात्र भी होंगे पास

बोर्ड परीक्षाओं में भी सिर्फ 29 महत्वपूर्ण विषयों की होगी परीक्षा, मानव संसाधन विकास मंत्रालय की सलाह के बाद सीबीएसई ने लिया निर्णय

सीबीएसई: लॉकडाउन की वजह से 8वीं तक की कक्षाओं की नहीं होगी परीक्षा, 9वीं और 11वीं के छात्र भी होंगे पास

कोरोना की वजह से देश भर में लॉकडाउन होने की वजह से स्कूल-कॉलेज सब बंद है। ऐसे समय में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कक्षा 1 से 8 तक के सभी छात्रों को अगली कक्षा में पदोन्नति करने का निर्णय लिया है। इसके अलावा कक्षा 9 और 11 के छात्रों को भी उनके पहले के प्रदर्शन के आधार पर अगली कक्षा में पदोन्नति किया जाएगा।



इससे पहले केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कोरोना और लॉकडाउन की स्थिति को देखते हुए सीबीएसई को कक्षा एक से आठवीं तक के छात्रों को अगली कक्षाओं में पदोन्नति करने का सलाह दिया था। इसके अलावा उन्होंने एक ट्वीट करके ये भी कहा था कि कोविड-19 के संक्रमण की मौजूदा स्थिोति और छात्रों के शैक्षणिक भविष्य को ध्यान में रखते हुए सीबीएसई बोर्ड को केवल 29 मुख्य विषयों की बोर्ड परीक्षा आयोजित करानी चाहिए. उन्होंने कहा कि सीबीएसई सिर्फ उन्हीं विषयों की परीक्षा कराए जो उच्च शिक्षा में प्रवेश के लिए जरूरी हो।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस औऱ लॉकडाउन से उपजी स्थिति के बाद सीबीएसई ने चल रही बोर्ड परीक्षाओं को कुछ दिनों के लिए निरस्त कर दिया था। अभी सीबीएसई केवल मुख्य विषयों की परीक्षाओं का आयोजन करेगा जो पदोन्नति के लिए आवश्यक और उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश के लिए महत्वपूर्ण होंगे। बाकी विषयों के लिए, बोर्ड परीक्षा आयोजित नहीं करेगा। ऐसे विषयों में अंक कैसे दिए जाएंगे, इसका निर्णय सीबीएसई जल्द ही करेगा।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.