Top

दिल्ली सरकार ने 'रोजगार बाजार' वेब पोर्टल लॉन्च किया, नौकरी ढूंढना और नौकरी देना हुआ आसान

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राज्य की अर्थव्यवस्था को वापस पटरी पर लाने के लिए रोजगार बाजार नामक वेबसाइट लॉन्च किया। जिसका उद्देश्य दिल्ली में नौकरी ढूंढने वाले और नौकरी देने वाले को एक मंच पर लाना है।

दिल्ली सरकार ने

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज 'रोजगार बाजार' नामक रोजगार वेब पोर्टल की शुरुआत की है। इस पोर्टल का उद्देश्य दिल्ली में नौकरी ढूंढने वाले और नौकरी देने वाले को एक मंच पर लाना है। कोरोना वायरस के कारण लागू लॉकडाउन ने दिल्ली की अर्थव्यवस्था को प्रभावित कर दिया है। अब दिल्ली लॉकडाउन से अनलॉक के तरफ बढ़ रहा है। ऐसे में राज्य की अर्थव्यवस्था को वापस पटरी पर लाने के लिए दिल्ली सरकार ने इस वेब पोर्टल की शुरुआत की है।

दिल्ली सरकार के मुखिया अरविंद केजरीवाल का कहना हैं, "दिल्ली में नौकरी ढूंढने वाले और नौकरी देने वाले दोनों मौजूद हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए दिल्ली सरकार ने रोजगार बाजार के नाम से मुहिम की शुरुआत की है, जिसके जरिए आप पसंद की नौकरी और व्यापारी अपने पंसद के कर्मचारी पा सकते हैं। इसके लिए दिल्ली सरकार ने http://jobs.delhi.gov.in/ वेबसाइट की शुरुआत की है।"


यह वेब पोर्टल दिल्ली में रोजगार की तलाश करने वाले लोगों के लिए मददगार साबित होगा। वे आसानी से अपनी कौशल और योग्यता के अनुरुप इस प्लेटफार्म पर रोजगार की तलाश कर सकेंगे। वेबसाइट पर पंजीकरण के लिए फीस नहीं लगेगा।

ऐसे करें आवेदन-

1। गूगल के जरिए jobs.delhi.gov.in वेबसाइट पर जाएं।

2। यहां आपको दो विकल्प मिलेंगे। अगर आप नौकरी की तलाश में है तो 'मुझे नौकरी चाहिए' पर क्लिक करें। अगर आप कर्मचारी की तलाश में है तो 'मुझे स्टाफ चाहिए' पर क्लिक करें।

3। पंजीकरण करने के लिए 10 अंकों का मोबाइल नंबर डाले। इसके बाद एक OTP संख्या आएगी, उसे स्क्रीन पर डाल दें।

4। अगर आप नौकरी ढूंढ रहे हैं तो अपने पसंद की जॉब श्रेणी चुने। फॉर्म में मांगी गई जानकारी भर कर अपना प्रोफाइल बनाए।

5। अब आपके द्वारा दी गई जानकारीयों से मिलते हुई पोस्टेड नौकरी स्क्रीन पर आ जाएगी। अपने पसंद की नौकरी पर क्लिक करें। इसके बाद नियोक्ता से संपर्क करें।

इसी तरह की प्रक्रिया कर्मचारी ढूंढने वाले भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको 'मुझे स्टाफ चाहिए' विकल्प पर क्लिक करना होगा। फिर ऊपर में दिए गए क्रमवार तरीके से आवेदन कर सकेंगे।

इस तरह रोजगार बाजार पोर्टल पर कोई भी शख्स नौकरी ढूंढ सकता है और नौकरी भी दें सकता हैं।

ये भी पढ़ें- मनरेगा से रोजगार देने में उत्तर प्रदेश सबसे आगे, राजस्थान को पीछे छोड़ा


Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.