महाराष्ट्र और हिमाचल प्रदेश में भूकंप के झटके, एक महिला की मौत

महाराष्ट्र और हिमाचल प्रदेश में भूकंप के झटके, एक महिला की मौतफोटो क्रेडिट- भारतीय मौसम विभाग ट्विटर

लखनऊ। महाराष्ट्र और हिमाचल प्रदेश में देर रात भूकंप के झटके महसूस किए गए। हालांकि यह एक कम तीव्रता का भूकंप था, इसलिए जान-माल का अधिक नुकसान नहीं हुआ। महाराष्ट्र के पालघर में एक मकान के ढह जाने से एक महिला की मौत हो गई।

पालघर आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ के प्रमुख विवेकानंद कदम ने न्यूज एजेंसी भाषा को बताया कि लगातार भूकंप आने से लोग घबरा गए हैं और वे जिले में बार-बार हो रही इस प्रकार की दुर्घटनाओं को लेकर चिंतित हैं। उन्होंने बताया कि दहानू और तलसारी तालुकों में देर रात एक बजकर तीन मिनट पर 3.8 और देर रात सवा एक बजे 3.6 तीव्रता का भूकंप आया।

इस बीच दहानू, तलसारी और बोइसर में देर रात 2.9 और 2.8 तीव्रता के दो और भूकंप आए। ठाणे जिले में क्षेत्रीय आपदा प्रबंधन कोष के प्रमुख संतोष कदम ने कहा कि दहानू के वासवलापाडा में एक मकान के ढह जाने से रिश्या मेघवले (55) की मौत हो गई।

विवेकानंद कदम ने बताया कि पालघर में बुधवार को भी 2.8 तीव्रता का भूकंप आया था। उन्होंने बताया कि बुधवार से जिले में सात बार भूकंप आ चुका है। विवेकानंद ने बताया कि सभी भूकंपों का केंद्र डुंडलवाड़ी गांव में करीब 10 किलोमीटर गहराई में था।

अधिकारी ने बताया कि भूकंप आने के दौरान बारिश होने के कारण लोगों को अपने घरों से बाहर निकलने में दिक्कत हुई। दहानू में पिछले साल नवंबर से इस प्रकार के भूकंप आ रहे हैं। इनमें से अधिकतर का केंद्र डुंडलवाड़ी गांव में था।

हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में भूकंप के झटके

वहीं हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में भी बुधवार रात मध्यम तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। राज्य के मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि चंबा में देर रात 12.47 बजे भूकंप झटके महसूस किए गए। यह हल्की तीव्रता का भूकंप था, जिसमें जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। विभाग ने बताया कि जिले के जनजातीय जिले किन्नौर में भी दो दिन पहले मध्यम तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।

(भाषा से इनपुट के साथ)


More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top