गाँव कनेक्शन की पर्यावरण संपादक निधि जम्वाल को 'विशेष श्रेणी' में 2019 का IHCAP CMS पर्यावरण पत्रकार अवॉर्ड

हिमालयी क्षेत्र में जलवायु परिवर्तन पर लगातार काम करने के लिए निधि जम्वाल को 'विशेष श्रेणी' में यह पुरस्कार मिला है।

गाँव कनेक्शन की पर्यावरण संपादक निधि जम्वाल को पर्यावरण मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव रवि अग्रवाल, भारत में स्विट्जरलैंड की राजदूत तमारा मोना और सेंटर फॉर मीडिया स्टडीज के भास्कर राव के हाथों पुरस्कार ग्रहण करतीं गाँव कनेक्शन की पर्यावरण एडिटर निधि जम्वाल

गाँव कनेक्शन की पर्यावरण संपादक निधि जम्वाल को प्रतिष्ठित IHCAP CMS 2019 पर्यावरण पत्रकार अवॉर्ड मिला है। हिमालयी क्षेत्र में जलवायु परिवर्तन पर लगातार काम करने के लिए उन्हें 'विशेष श्रेणी' में यह पुरस्कार मिला है। वह इंडियन हिमालयाज क्लाइमेट एडॉपटेशन प्रोग्राम (IHCAP) की फेलो भी रह चुकी हैं। इस फेलोशिप के दौरान उत्कृष्ट कार्य और पत्रकारिता के लिए उन्हें यह विशेष पुरस्कार मिला।

उनके साथ हिंदुस्तान टाइम्स के जयश्री नंदी, दैनिक जागरण के राहुल मानव, आज तक के मिलन शर्मा और इंडिया स्पेंड के भास्कर त्रिपाठी को IHCAP CMS युवा पर्यावरण पत्रकार अवॉर्ड मिला है। यह अवॉर्ड सेंटर फॉर मीडिया स्टडीज (CMS) और इंडियन हिमालयाज क्लाइमेट एडॉपटेशन प्रोग्राम (IHCAP) की तरफ से पर्यावरण के क्षेत्र में लगातार गंभीर कार्य करने वाले पत्रकारों को मिलता है। 2007 से इस प्रतिष्ठित अवॉर्ड की शुरूआत हुई थी।


नई दिल्ली में आयोजित एशिया के सबसे बड़े ग्रीन फिल्म फेस्टिवल 'वातावरण' में यह अवॉर्ड बांटे गए, जिसमें पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु, पर्यावरण मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव रवि अग्रवाल, भारत में स्विट्जरलैंड की राजदूत तमारा मोना, सेंटर फॉर मीडिया स्टडीज के भास्कर राव सहित पर्यावरण से जुड़े जानकारों और पत्रकारों ने शिरकत की। यह फिल्म फेस्टिवल नई दिल्ली के डॉ. अम्बेडकर अंतर्राष्ट्रीय केंद्र में 27 नवंबर से 30 नवंबर तक चलेगा, जिसमें पर्यावरण और वाइल्डलाइफ से जुड़ी राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय फिल्मों का मंचन भी किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Assam most vulnerable to climate change in the Indian Himalayan Region

Himalayas made into "marriage hall": Govt allows multimillion-dollar wedding extravaganza in fragile Uttarakhand area

In parched Northeast, a spring of hope




More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top