Top

यूपी बोर्ड के दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं का रिजल्ट घोषित, यहां देखें परिणाम

10वीं में 83.31 फीसदी और 12वीं में 74.63 फीसदी विद्यार्थी पास हुए हैं। यह पहला मौका है जब यूपी बोर्ड के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षाओं के रिजल्ट एक साथ घोषित किए जा रहे हैं।

यूपी बोर्ड के दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं का रिजल्ट घोषित, यहां देखें परिणाम

यूपी बोर्ड के दसवीं और बारहवीं के परिणाम घोषित हो गए हैं। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने रिजल्ट शनिवार, 27 जून को दोपहर 12 बजे घोषित किए। छात्र यूपी बोर्ड की वेबसाइट upresults.nic.in, upmsp.edu.in, upmspresults.up.nic.in पर जाकर परिणाम देख सकते हैं। यह पहला मौका है जब यूपी बोर्ड के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षाओं के परिणाम एक साथ घोषित किए जा रहे हैं। 10वीं में 83.31 फीसदी और 12वीं में 74.63 फीसदी विद्यार्थी पास हुए हैं।


इंटरमीडिएट में बड़ौत-बागपत के ही अनुराग मलिक ने 97% मार्क्स के साथ टॉप किया। जबकि प्रयागराज के प्रांजल सिंह 96% अंकों के साथ सेकेंड और 94.80 फीसदी अंकों के साथ औरैया के उत्कर्ष शुक्ला थर्ड टॉपर रहे। उपमुख्यमंत्री और राज्य के शिक्षा मंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने सभी टॉपर्स के लिए एक लाख रूपये के आर्थिक सहयोग और एक लैपटॉप देने की घोषणा की।


वहीं 10वीं में बड़ौत-बागपत की रिया जैन ने 96.67 फीसदी अंकों के साथ टॉप किया है। जबकि दूसरे नंबर पर 95.83 फीसदी अंकों के साथ बाराबंकी के अभिमन्यु वर्मा और तीसरे नंबर पर 95.33 फीसदी अंकों के साथ बाराबंकी के ही योगेश प्रताप सिंह रहे।


लखनऊ के सचिवालय लोकभवन में दिनेश शर्मा इन परिणामों की घोषणा की। यह सिर्फ दूसरा मौका है जब यूपी बोर्ड के परिणामों की घोषणा लखनऊ से की जा रही है। इससे पहले 2007 में हाई स्कूल के परिणामों की घोषणा लखनऊ से हुई थी। वहीं अन्य सालों में यह यूपी बोर्ड के मुख्यालय इलाहाबाद से घोषित होती है।

इस बार यूपी बोर्ड में 10वीं और 12वीं के छात्रों को मिलाकर लगभग 56 लाख छात्र परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे, जिसमें हाईस्कूल के 3022607 और इंटर के 2584511 छात्र शामिल हैं। ये परीक्षाएं कोरोना लॉकडाउन से पहले ही 18 फरवरी से 3 मार्च के बीच आयोजित करा ली गईं थी। रिजल्ट से पहले सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक संदेश देकर छात्रों की हौसला अफजाई की है।

उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, "मेरे प्यारे बच्चों, आज यूपी बोर्ड का परीक्षाफल आना है। वैसे परीक्षा व परीक्षाफल आत्म विश्लेषण का माध्यम मात्र हैं। अतः प्रत्येक परीक्षाफल को सहजतापूर्वक स्वीकार करना ही श्रेष्ठ है। प्रभु श्री राम की कृपा से आप सभी को मनोनुकूल परीक्षाफल की प्राप्ति हो।"

आपको बता दें कि इन परीक्षाओं में पास होने के लिए छात्रों को प्रत्येक विषय में कम से कम 35 प्रतिशत अंक लाने अनिवार्य होते हैं। वहीं जो छात्र किसी विषय में फेल होते हैं, उन्हेंक कम्पापर्टमेन्टफ परीक्षा के जरिये पास होने का एक मौका और भी दिया जाता है। यह परीक्षा सामान्यतया जुलाई माह में आयोजित की जाती है, लेकिन कोरोना को देखते हुए राज्य सरकार इस पर कुछ उचित फैसला ले सकती है।

ऐसे देखें रिजल्ट-

सबसे पहले यूपी बोर्ड की वेबसाइट upresults.nic.in, upmsp.edu.in, upmspresults.up.nic.in में से किसी एक पर जाए।

इसके बाद आपको U.P. Board Intermediate (Class XII) Examination - 2020 Results और U. P. Board High School (Class X) Examination - 2020 Results के नाम से दो लिंक दिखेंगे।

आप जिस कक्षा में हैं, उस कक्षा के लिंक पर क्लिक करें।

रोल नंबर और स्कूल कोड डालें।

इसके बाद आपका रिजल्ट आपके सामने होगा।

आप यह रिजल्ट यहां गांव कनेक्शन वेबसाइट पर भी देख सकते हैं। रिजल्ट देखने के लिए यहां क्लिक करें

हाईस्कूल का रिजल्ट यहां देखें।

इंटरमीडिएट का रिजल्ट यहां देखें।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.