Top

बी एस येदियुरप्पा शाम छह बजे लेंगे कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ

बी एस येदियुरप्पा शाम छह बजे लेंगे कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ

कर्नाटक बीजेपी अध्यक्ष बी एस येदियुरप्पा शुक्रवार शाम छह बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला राजभवन में उन्हें मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाएंगे।

येदियुरप्पा ने राजभवन में राज्यपाल से मुलाकात के बाद पत्रकारों से कहा, "मैंने राज्यपाल से शाम छह बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाने का अनुरोध किया। राज्यपाल राजी हो गए हैं और मुझे एक पत्र मिला है।

उन्होंने कहा, "मंत्रिमंडल में किसे शामिल किया जाएगा, इसके बारे में मैं हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष से चर्चा करुंगा और उन्हें सूचित करुंगा।" येदियुरप्पा ने सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए राज्यपाल से मुलाकात की और उनसे आज ही पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा, चूंकि वह पहले ही विपक्ष के नेता हैं तो नेता चुनने के लिए विधायक दल की बैठक बुलाने की जरुरत नहीं है।

येदियुरप्पा ने कहा कि वह शपथ ग्रहण समारोह के लिए निवर्तमान मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी और कांग्रेस विधायक दल के नेता सिद्धारमैया को भी निमंत्रण पत्र भेजेंगे। उन्होंने कहा, मैं कुमारस्वामी और सिद्धारमैया को व्यक्तिगत तौर पर आमंत्रित करने के लिए उनसे फोन पर संपर्क करने की कोशिश करुंगा।

येदियुरप्पा मंगलवार को शक्ति परीक्षण के बाद कांग्रेस-जद(एस) गठबंधन सरकार गिरने के बाद सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए पार्टी आलाकमान के निर्देशों का इंतजार कर रहे थे। जगदीश शेट्टार, अरविंद लिम्बावली, जे सी मधुस्वामी, बासवराज बोम्मई और येदियुरप्पा के बेटी वियजेंद्र समेत कर्नाटक बीजेपी नेताओं के एक समूह ने बृहस्पतिवार को नयी दिल्ली में पार्टी प्रमुख अमित शाह से मुलाकात की और सरकार गठन पर चर्चा की।

इससे पहले विधानसभा अध्यक्ष के. आर. रमेश कुमार ने बृहस्पतिवार को दल-बदल कानून के तहत कांग्रेस के तीन असंतुष्ट विधायकों को अयोग्य करार दे दिया था। कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली 14 महीने पुरानी कांग्रेस-जद(एस) गठबंधन सरकार विधानसभा में विश्वास मत हारने के बाद मंगलवार को गिर गई थी। इसी के साथ राज्य में तीन सप्ताह से चल रहे सत्ता संघर्ष पर विराम लग गया।

(भाषा से इनपुट के साथ)

यह भी पढ़ें- कर्नाटक: कुमारस्वामी सरकार गिरी, विश्वासमत के विपक्ष में 105 वोट

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.