सदन में बोले गडकरी, बिना भ्रष्टाचार के 17 लाख करोड़ रूपये की परियोजनाएं की पूरी

सदन में बोले गडकरी, बिना भ्रष्टाचार के 17 लाख करोड़ रूपये की परियोजनाएं की पूरी

लखनऊ। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को लोकसभा में एक सवाल का जवाब देते हुए कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार में सड़क, पोत परिवहन और जल संसाधन के क्षेत्रों में 17 लाख करोड़ रुपये की परियोजनाओं को पूरा किया गया है। इन परियोजनाओं को पूरा करने के दौरान एक रूपये का भी भ्रष्टाचार की बात सामने नही आई है।

भारत माला परियोजना की तहत 24800 किलोमीटर सड़क का हुआ निर्माण

वर्ष 2019-20 के लिए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के नियंत्रणाधीन अनुदानों की मांगों की लोकसभा में चर्चा का जवाब देते हुए गडकरी ने कहा कि 'भारत माला' परियोजना के पहले चरण में 24800 किलोमीटर सड़क का निर्माण हुआ है।नितिन गडकरी ने सदन को बताया कि प्रधानमंत्री ने बुनियादी ढांचे के विकास के लिए जो प्राथमिकता तय की थी उसके बहुत अच्छे नतीजे आए हैं। उन्होंने कहा कि पिछले पांच सालों में 17 लाख करोड़ रुपये के काम हुए हैं। इनमें से 11 लाख करोड़ रुपये के काम सड़क क्षेत्र में हुए है। इसके अलावा छह लाख करोड़ रुपये के काम पोत परिवहन और एक लाख करोड़ रुपये जल संसाधन क्षेत्र में खर्च हुए।

ये भी पढ़ें- Budget 2019: Though the FM talked about 'Gaon, Garib and kisan', farmers are disappointed

भूमि अधिग्रहण एक समस्या

नितिन गडकरी ने सदन में कहा कि राजमार्ग और भवन निर्माण क्षेत्र में प्रगति दोगुनी हो गई है।हर परियोजना हमारे लिए प्राथमिकता है। हम उसे पूरा करेंगे। सड़क परिवहन मंत्री ने कहा कि हम 22 ग्रीन एक्सप्रेसवे बना रहे हैं। इनमें से दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे की भी परियोजना शामिल है। उन्होंने इन परियोजनाओं में भूमि अधग्रिहण थोड़ी समस्या है। कई सांसदों ने भी इस पर मुद्दे उठाए हैं। उन्होंने कहा कि 80 फीसदी भूमि का अधग्रिहण होने तक हम सड़क निर्माण का काम शुरू नहीं करते हैं।

गडकरी ने सदन के सदस्यों को जानकारी दी कि सरकार ने पहले से रुकी हुई परियोजनाओं से संबंधित 95 फीसदी समस्याएं खत्म कर दी है। ऐसा होने से बैंकों का तीन लाख करोड़ से अधिक रूपया एनपीए घोषित होने से बचा।

(इनपुट- भाषा)

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top