उत्तर प्रदेश सिपाही के 49,568 पदों पर भर्ती परीक्षा के नतीजे घोषित

उत्तर प्रदेश सिपाही के 49,568 पदों पर भर्ती परीक्षा के नतीजे घोषित

लखनऊ। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने 49,568 पदों के लिए हुए सिपाही भर्ती परीक्षा के परिणाम घोषित कर दिए हैं। प्रदेश के मुख्य सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी और पुलिस भर्ती बोर्ड के महानिदेशक राजकुमार विश्वकर्मा ने संयुक्त रूप से प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस भर्ती परीक्षा के परिणाम जारी किए। आप इस भर्ती परीक्षा का परिणाम उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड की वेबसाइट http://uppbpb.gov.in/ पर देख सकते हैं।

प्रेस कॉन्फ्रेस में राजकुमार विश्वकर्मा ने बताया कि यूपी पुलिस सिपाही और पीएसी के अलावा प्लाटून कंमाडर, अग्नमिशमन अधिकारी, आरक्षी, आरक्षी पीएसी, लिपिक संवर्ग और कंप्यूटर ऑपरेटर पदों पर हुई परीक्षाओं के अंतिम परिणाम भी जारी किए गए। इस तरह कुल एक लाख 37 हजार 253 पदों के लिए परिणाम घोषित हुए।

इस भर्ती का विज्ञापन अक्टूबर 2018 में जारी किया गया था जबकि लिखित परीक्षा 27-28 जनवरी 2019 को कराई गई थी, जिसका परिणाम नवंबर 2019 को जारी किया गया था। लिखित परीक्षा में सफल कुल 1,23,921 अभ्यर्थियों को शारीरिक परीक्षा के लिए बुलाया गया था। इससे पुलिस भर्ती परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों में खुशी की लहर है, जो लंबे समय से इस भर्ती परीक्षा के परिणाम का इंतजार कर रहे थे।

हालांकि अब अंतिम परिणाम जारी होने के बाद अभ्यर्थियों की प्रशिक्षण की समस्या खड़ी होने वाली है क्योंकि प्रदेश के सिपाही प्रशिक्षण केंद्रों में दिसंबर 2021 तक जगह ही नहीं है। प्रदेश के प्रशिक्षण निदेशालय के अनुसार राज्य के प्रशिक्षण केंद्रों में अभी पिछली भर्तियों की ही ट्रेनिंग चल रही है।

अभी हालत यह है कि दिसंबर 2021 तक प्रदेश के प्रशिक्षण केंद्रों में जगह ही नहीं है। प्रदेश के 31 जिलों में सिपाही प्रशिक्षण केंद्र हैं। हालांकि प्रदेश के महानिदेशक (प्रशिक्षण) सुजान वीर सिंह ने ऐसी किसी भी संभावना से इनकार किया। उन्होंने कहा कि मौजूदा प्रशिक्षण केंद्रों पर अगस्त 2020 से उम्मीदवारों का प्रशिक्षण शुरू होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें- तीन साल बाद भी भर्ती शुरू होने का इंतजार कर रहे यूपी जेल वार्डन और फायरमैन परीक्षा के अभ्यर्थी


Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.