आयुष्मान भारत योजना से होगा कुल 1350 बीमारियों का इलाज, यूपी में हुआ पायलट लांच

बलरामपुर अस्पताल में 'आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य' योजना के पायलट रन का उद्घाटन सिद्धार्थ नाथ सिंह ने किया।

Deepanshu MishraDeepanshu Mishra   4 Sep 2018 1:30 PM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
आयुष्मान भारत योजना से होगा कुल 1350 बीमारियों का इलाज, यूपी में हुआ पायलट लांच

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वकांक्षी योजना आयुष्मान भारत को 25 सितम्बर को पूरे देश में लागू किया जा रहा है लेकिन उत्तर प्रदेश में इस योजना का पायलट का उद्घाटन हो गया है। इसके साथ पायलट रन के अवसर पर 6 लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड भी दिया।


आयुष्मान भारत योजना के पायलट का उद्घाटन करते हुए उत्तर प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना 'आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य' योजना लागू किये जाने से प्रदेश के लगभग 1.18 करोड़ परिवारों (लगभग 6 करोड़ व्यक्तियों) को सूचीबद्ध राजकीय और निजी चिकित्सालयों में भर्ती होकर पांच लाख तक की सेकेण्डरी, टर्शियरी जैसे कि हार्ट अटैक एवं कैंसर जैसी गम्भीर बीमारियों के निःशुल्क उपचार सुविधा का लाभ मिल सकेगा।

प्रस्तावित योजना राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के स्थान पर संचालित की जाएगी। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के लागू होने से समाज के वंचित, पिछड़े, सामाजिक एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों को योजना का लाभ मिलेगा। इस योजना के अन्तर्गत सामाजिक, आर्थिक एवं जातिगत जनगणना में चिन्हित परिवारों के अतिरिक्त स्वतः सम्मिलित श्रेणियों एवं शहरी क्षेत्र के 11 कामगार श्रेणियों जैसे कि कचरा उठाने वाले, फेरी वाले इत्यादि को योजना का लाभ मिलेगा। आयुष्मान भारत योजना 25 सितम्बर, 2018 को शुरू किया जाना प्रस्तावित है।

ये भी पढ़ें : ये वैक्सीन 57 लाख बच्चों को डायरिया से बचाएगी


बलरामपुर अस्पताल में 'आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना' के पायलट रन के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम की शुरुआत की। सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत कुल 1350 बीमारियों के इलाज को सम्मिलित किया गया है। इलाज के दौरान दवा, जांच (एक्सरे, अल्ट्रासाउंड, एम.आर.आई., आदि) पूर्णतया निःशुल्क होगी। उन्होंने कहा कि इस योजना के अंतर्गत पात्र परिवार के सभी सदस्य योजना के पात्र होंगे अर्थात सदस्यों की संख्या, आयु सीमा एवं लिंग की बाध्यता नहीं होगी। योजना के अन्तर्गत उच्चस्तरीय चिकित्सा संस्थानों एवं भारत सरकार द्वारा चिन्हित महत्वाकांक्षी जनपदों में स्थित चिकित्सालयों को पूर्व निर्धारित पैकेज दरों के अतिरिक्त प्रोत्साहन स्वरूप परफोर्मेंस लिंक्ड इनसेन्टिव दिये जाने का प्राविधान है।



एन.ए.बी.एच. एंट्री लेवल एक्रीडेशन की अर्हता रखने वाले संस्थानों को 10 प्रतिशत एवं एन.ए.बी.एच. द्वारा पूर्ण रूप से मान्यता प्राप्त संस्थानों को 15 प्रतिशत का अतिरिक्त भुगतान परफोर्मेंस लिंक्ड इंसेंटिव के रूप में किया जायेगा। प्रदेश के 8 महत्वाकांक्षी जनपदों में चिकित्सालयों को उक्त के अतिरिक्त 10 प्रतिशत का अतिरिक्त भुगतान परफोर्मेंस लिंक्ड इनसेन्टिव के रूप में किया जायेगा। पी.जी./डी.एन.बी. कोर्सेज संचालित करने वाले संस्थानों को उक्त के अतिरिक्त 10 प्रतिशत का अतिरिक्त भुगतान परफोर्मेंस लिंक्ड इनसेन्टिव के रूप में किया जायेगा।

ये भी पढ़ें : अगर आप बारिश में भीगते हैं तो ये खबर आपके लिए है...

   

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.