आपका बच्चा भी स्कूल जानें में करता है आनाकानी, तो ऐसे समझाएं

Shrinkhala PandeyShrinkhala Pandey   18 Sep 2017 5:54 PM GMT

आपका बच्चा भी स्कूल जानें में करता है आनाकानी, तो ऐसे समझाएंस्कूल जाने में क्यों करता है बच्चा आनाकानी। 

लखनऊ। बच्चे जब नया नया स्कूल जाना शुरू करते हैं तो काफी आनाकानी करते हैं, तरह तरह के बहाने और झूठ भी बोलते हैं जिससे उन्हें स्कूल न जाना पड़े। अगर आपका बच्चा भी किसी बात को लेकर स्कूल जाने से डरता है, तो ये टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं। ये टिप्स हमें बता रहे हैं लखनऊ के बाल मनोचिकित्सक डॉ कविता धींगरा:

बच्चे को एडजेस्ट होने में मदद करें

अगर बच्चे ने स्कूल जाना शुरू किया है या उसने स्कूल शिफ्ट किया है, तो उसे नए माहौल में एडजेस्ट होने में समय लग सकता है। आप उसे बताएं कि स्कूल में नए दोस्त कैसे बनाए जाते हैं। उसे जब स्कूल न हो तो वहां ले जाकर सारी जगहें दिखाकर समझाएं।

स्कूल जाने के फायदे बताएं

आप अपने बच्चे को स्कूल जाने के फायदे बताएं उन्हें स्कूल का मतलब क्या होता है, नियम, समय-सारणी और उनका पालन करना क्यों जरूरी है ये समझाएं। ऐसे बच्चे जो नियमों का पालन नहीं करते हैं उन्हें यहां का माहौल परेशान कर सकता है।

बच्चे की परेशानी को सुनें

अगर बच्चा रोज स्कूल न जाने की जिद करता है तो उसके पीछे का कारण समझें। उसे टीचर नहीं पसंद है, उसका कोई दोस्त नहीं है, उसे पढ़ाई समझ में नहीं आती है जैसे कारणों को सुलझाने की कोशिश करें। इन विषयों पर बच्चे से बात करें और उसे इनसे निपटने के तरीके बताएं।

पनिशमेंट पर बात करें

कई बार बच्चे की स्कूल नहीं जाने की इच्छा का कारण स्कूल में मिली पनिशमेंट भी हो सकती है। इस बारे में बच्चे से बात करें और उसे इसका कारण बताएं। अगर मामला ऐसा कुछ नहीं है, तो इसे रोकने के लिए तुरंत एक्शन लें।

ये भी पढ़ें: अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा झूठ न बोले, तो इन बातों का रखें ध्यान

ये भी पढ़ें:लखनऊ में भी ब्लू व्हेल की चपेट में आए 4 बच्चे, काउंसलिंग शुरू

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top