आंखों की थकान दूर भगाएं ये व्यायाम

आंखों की थकान दूर भगाएं ये व्यायामआंखों में थकान का होना एक आम समस्या है। लगातार काम करने से हमारी आंखें भी थक जाती हैं।

लखनऊ। आंखें हमारे शरीर के अहम हिस्सों में से एक है, लेकिन लगातार काम करने से हमारी आंखें भी थक जाती हैं। इसका मुख्य कारण है तनाव, अधिक रात तक काम करना, कम रोशनी में पढ़ना आदि। इसके अलावा आज का युग टेक्नोलॉजी का है जिसके कारण इंसान का अधिक समय कंप्यूटर, लैपटॉप या फोन पर ही व्यतीत होता है और सबसे पहले असर उसकी आंखों पर पड़ता है।

आंखों की सुरक्षा के लिए लखनऊ के नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. आलोक माहेश्वरी बता रहे हैं-

आंखों में थकान के कारण

आंखों में थकान का होना एक आम समस्या है इस प्रकार की परेशानी से बच्चों से लेकर बूढ़ों तक को गुजरना पड़ता है, यह कई कारणों से हो सकती है जैसे…

  • नींद पूरी न होना
  • डिजिटल मशीनों में ज्यादा देर तक देखते रहना
  • कंप्यूटर पर अधिक देर तक काम करना
  • धूप में ज्यादा समय रहना
  • प्रदूषण और धूल
  • कम रोशनी में पढ़ना एलर्जी
  • आंखों में किसी प्रकार की बीमारी होना आदि।

थकान के लक्षण

आंखों में थकान होने से कई बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है इसके कुछ लक्षण इस प्रकार से है-

  • आंखों का लाल होना
  • आंखों से पानी निकलना
  • आंखों में जलन होना
  • धुंधला दिखाई देना
  • देखने में परेशानी होना आदि

घरेलू उपाय

जब भी हमारी आंखों को थकान का सामना करना पड़ता है, तो हमें बहुत ही परेशानी होती है, आंखों में चुभन होने लगती है। आंखों की थकान को दूर करने के लिए हमें कुछ घरेलू उपाय करने चाहिए जिससे हमारी आंखों की थकान भी दूर हो साथ में आंखों को किसी प्रकार की हानि का सामना भी न करना पड़े वो उपाय इस प्रकार से हैं-

बादाम और सौंफ का चूर्ण

आंखों की थकान को दूर करने के साथ-साथ आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए बादाम और सौंफ को पीस कर मिश्रण तैयार करें, उस मिश्रण को सोने से पहले अपने मुंह में रख कर धीरे धीरे खाएं।

पपीते का सेवन

आंखों से ही इंसान के स्वास्थ्य के बारे में पता चल जाता है। स्वस्थ आंखें स्वस्थ शरीर की निशानी होती है, ऐसे में अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हो, तो आपको हर रोज पपीते का सेवन करना चाहिए, क्योंकि इससे हमारी आंखें तो स्वस्थ होती ही है, साथ में हमारा शरीर भी स्वस्थ रहता है।

हरी सब्जि़यों का सेवन

अगर आप की आंखें कमजोर हैं और काम करते समय जल्दी ही थक जाती है तो आप को हरी सब्जियों का सेवन अधिक से अधिक मात्रा में करना चाहिए क्योंकि हरी सब्जियों में कई तरह के पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारी आंखों को स्वस्थ बनाने के लिए बहुत ही सहायक होते हैं।

त्रिफला

एक चम्मच त्रिफला एक मिट्टी के बर्तन में रात को भिगोकर रख दे, सुबह उस पानी से अपनी आंखों को धो ले। ऐसा करने से आपकी आंखों को राहत मिलेगी।

ये व्यायाम भी हैं कारगर

आंखें हमारे शरीर का ऐसा महत्वपूर्ण अंग हैं, जिसके बिना हम कोई भी काम नहीं कर सकते, इसके लिए हमें आंखों की सही से देखभाल करनी चाहिए और आंखों की देखभाल के लिए व्यायाम से बेहतर तरीका और क्या हो सकता है?

पहला व्यायाम

आंखों की रोशनी तेज करने के लिए एक हाथ में पेन्सिल लें और थोड़ी दूरी पर रखें। अब इस पेन्सिल पर अपना ध्यान केंद्रित करें फिर इसे धीरे-धीरे अपनी नाक की तरफ लाए फिर इसे अपनी नाक से दूर ले जाएं, इस दौरान अपनी दृष्टि को अपनी पेन्सिल पर ही रखें और इसे दिन में दस बार करें।

दूसरा व्यायाम

घड़ी की दिशा में देखते हुए अपनी आंखों को गोल-गोल घुमाएं कुछ सेंकेंड बाद उसकी विपरीत दिशा में अपनी आंखों को घुमाएं, इस प्रक्रिया को कम से कम पांच बार करें।

तीसरा व्यायाम

आंखों की रोशनी को तेज करने के लिए सबसे पहले अपनी आंखों की पलकों को तेजी से झपकाएं, फिर अपनी आंखों को फैलाए और आंखों को बार-बार झपकाएं ऐसा करने के बाद कुछ देर के लिए अपनी आंखों को बंद कर लें और आंखों को थोड़ा आराम दें।

This article has been made possible because of financial support from Independent and Public-Spirited Media Foundation (www.ipsmf.org).

Share it
Top