Top

आपकी फिटनेस का खयाल रखेगा फिट इंडिया मोबाइल ऐप, जानिए क्या हैं इस ऐप की खासियतें

एप्लिकेशन की "एक्टिविटी ट्रैकर" सुविधा व्यक्तियों को उनके दैनिक गतिविधि स्तरों पर नज़र रखने में मदद करती है। वास्तविक समय पर स्टेप ट्रैकर व्यक्तियों को उनके डेली स्टेप की जानकारी पाने में मदद करता है और उन्हें उच्च लक्ष्य निर्धारित करने के लिए प्रोत्साहित करता है। ऐप व्यक्तियों को दैनिक स्तर पर जल की मात्रा, कैलोरी मात्रा और नींद के घंटों की भी निगरानी रखने में मदद करता है।

आपकी फिटनेस का खयाल रखेगा फिट इंडिया मोबाइल ऐप, जानिए क्या हैं इस ऐप की खासियतें

आजकल हर कोई फिट रहना चाहता है, लोग फिटनेस को लेकर जागरूक हुए हैं, ऐसे में अब आपका मोबाइल आपके फिटनेस का खयाल रखेगा।

केंद्रीय युवा एवं खेल मंत्री अनुराग ठाकुर 29 अगस्त को रविवार को दिल्ली के मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में फिट इंडिया मोबाइल ऐप लॉन्च किया। मोबाइल ऐप एक पर्सनल ट्रेनर-सह-फिटनेस गाइड है, इसके जरिए लोगों में फिटनेस को लेकर जागरूकता बढायी जाएगी। यह लॉन्च राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर किया गया था, जो हॉकी के दिग्गज मेजर ध्यानचंद की जयंती के अवसर पर मनाया जाता है।

फिट इंडिया ऐप एंड्रॉयड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर अंग्रेजी और हिंदी में उपलब्ध है और यह निःशुल्क है। इस बात को ध्यान में रखते हुए ऐप विकसित किया गया है कि यह साधारण स्मार्टफोन पर भी काम करे।

फिट इंडिया मूवमेंट की दूसरी वर्षगांठ के मौके पर इसे लॉन्च किया गया। पिछले साल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विभिन्न आयु-वर्ग के अनुकूल, फिटनेस प्रोटोकॉल लॉन्च किए थे। ये प्रोटोकॉल डब्ल्यूएचओ द्वारा प्रमाणित हैं और अंतरराष्ट्रीय मानकों को ध्यान में रखते हुए तैयार किये गए हैं।

फिट इंडिया मोबाइल ऐप की खासियतें

ऐप के फिटनेस स्कोर फीचर्स से पता चलेगा कि आप कितने फिट हैं।

उम्र के हिसाब से भी खुद की फिटनेस का पता लगा पाएंगे।

इस ऐप के जरिए आप अपने दोस्तों के साथ कंपटीशन कहीं से भी कर सकते हैं। बस आपके दोस्तों के फोन में यह ऐप होना चाहिए।

इस ऐप से आप कितना खाए, पानी कितना पिए, नींद कितना लिए इन सभी बातों का पता चलता है।

ऐप के माय प्लान फीचर से खुद का टारगेट सेट कर सकते हैं। ये आपके टारगेट के हिसाब से फिटनेस रूटीन को ट्रैक कर सारा डेटा स्टोर करता है। ताकि आप अपनी प्रोग्रेस देख सकें।

ऐसे डाउनलोड करें फिट इंडिया मोबाइल ऐप

फिट इंडिया मोबाइल एप्लिकेशन Android और iOS दोनों प्लेटफॉर्म के लिए उपलब्ध है और इसे बुनियादी स्मार्टफोन पर भी काम करने के लिए विकसित किया गया है। आज से कोई भी आसानी से Google Play Store या Apple App Store से मुफ्त में एप्लिकेशन डाउनलोड कर सकता है।

Google Play Store या Apple App Store पर जाएं और Fit India ऐप को सर्च करें। डाउनलोड करने के बाद अपने मोबाइल नंबर या फिर मेल आईडी से नया एकाउंट बनाएं।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.