लगातार कंप्यूटर पर काम करने से क्यों होता है सिर में दर्द, बचने के लिए अपनाएं ये उपाय 

लगातार कंप्यूटर पर काम करने से क्यों होता है सिर में दर्द, बचने के लिए अपनाएं ये उपाय कंप्यूटर पर काम करने से सिर दर्द हो सकता है।

लखनऊ। आजकल हर विभाग में सारा काम कंप्यूटर पर होने लगा है। कंप्यूटर के सामने बैठकर काम करने वालों के सिर व आंखों में दर्द की दिक्कत रहती है। कंप्यूटर स्क्रीन पर देखते रहने से सिरदर्द क्यों होता है व इससे बचने के लिए क्या उपाय हैं।

इसके बारे में हमें बता रहे हैं, लखनऊ के नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ आलोक माहेश्वरी-

कंप्यूटर पर नेट सर्फिंग, ईमेल करने, सोशल मीडिया के इस्तेमाल के लिए और वीडियो गेम्स खेलने के लिए इनका इस्तेमाल किया जाता है। लगातार इनके सामने आंखे गड़ाकर बैठे रहने से तमाम तरह की परेशानियां हो सकती हैं। हम जब कंप्यूटर पर काम करते हैं तो हमारा दिमाग स्क्रीन के दृश्यों को देखने के लिए आंखों के मसल्स को एडजस्ट करता है, जिससे कभी-कभी सिर में दर्द होने लगता है।

जो लोग कुर्सी पर बैठकर कंप्यूटर पर काम करते हैं उनके बैठने की दशा भी सिरदर्द का कारण हो सकती है। अगर आपके बैठने का तरीका ठीक नहीं है तो इससे आपकी गर्दन के पीछे दर्द शुरू हो सकता है। गर्दन का यही दर्द बाद में सिर दर्द का भी कारण बनता है। कम्प्यूटर से निकलने वाली विद्युत-चुंबकीय तरंगें भी सरदर्द का प्रमुख कारण होती हैं।

ये भी पढ़ें:नेल बाइटिंग करने के पीछे तनाव हो सकता है कारण

बचाव के लिए क्या करें

थोड़ी-बहुत सावधानियां बरतने से ये परेशानियां दूर हो सकती है। कंप्यूटर स्क्रीन की ब्राइटनेस को इस तरह एडजस्ट कीजिए कि वह आपकी आंखों में चुभे न। टेक्स्ट की साइज बढ़ा देने से आपकी आंखों को उन्हें पढ़ने में ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी। इससे भी सिरदर्द की परेशानियां कम हो सकती है । कंप्यूटर की स्क्रीन को लगातार देखने से थोड़ा परहेज करना चाहिए। इसके लिए 20-20-20 फॉर्मूला बेहतर हो सकता है। इस फॉर्मूले के मुताबिक कंप्यूटर पर काम करते हुए हर 20 मिनट पर 20 सेकंड के लिए किसी भी दिशा में 20 फीट की दूरी तक देखिए। मतलब कि हर 20 मिनट बाद कंप्यूटर स्क्रीन से आंखें हटाकर कहीं और देखिए।

Share it
Top