बेल शर्बत: लू और गर्मी से बचाने वाला सबसे बढ़िया शर्बत

पन्ना के जंगलों में बेल के पेड़ों की भरमार है, जिसके फल गर्मी को मात देने के लिए एकदम सही हैं। बेल का शर्बत पोषण से भरपूर है, स्वादिष्ट रूप से ठंडा है और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। यहां घर पर बेल शर्बत बनाने की एक झटपट विधि दी गई है।

Arun SinghArun Singh   22 April 2022 6:58 AM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
बेल शर्बत: लू और गर्मी से बचाने वाला सबसे बढ़िया शर्बत

पन्ना, मध्य प्रदेश। पन्ना टाइगर रिजर्व में बाघों, पक्षियों, तितलियों और जंगलों के अन्य जीवों के साथ ही यहां पर हजारों की संख्या में बेल के पेड़ भी हैं। पेड़ों में अप्रैल में फल पकने शुरू हो जाते हैं और जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती है फल भी पकते रहते हैं।

बेल फल भारतीय उपमहाद्वीप की तपती गर्मी में विशेष महत्व रखता है और ताज़ा शीतल पेय और यहां तक कि अचार में भी अपना रास्ता खोज लेता है। इसे गर्मियों के महीनों में उत्तरी भारत में बहने वाले लू से बचने का सबसे अच्छा उपाय माना जाता है।

बेल के पेड़ की छाल, पत्तियों, जड़ों और शाखाओं सहित हर हिस्से का उपयोग आयुर्वेद दवाओं में किया जाता है और प्राचीन काल से इसे भगवान शिव के पसंदीदा पेड़ भी कहा जाता है।

बेल एक ऐसा पेड़ होता है जो किसी भी प्रकार के भूभाग में उगता है चाहे वह शुष्क, अर्ध शुष्क, झाड़ीदार या चट्टानी हो और इसके फल कैल्शियम, फाइबर, आयरन और विटामिन ए, बी और सी के साथ पोषण से भरपूर होते हैं।


जैविक खेती विशेषज्ञ पद्मश्री बाबूलाल दहिया ने गांव कनेक्शन के साथ बेल की एक अनूठी विशेषता साझा की। उन्होंने कहा, "फलों के डंठल मजबूत होते हैं और फल आसानी से पेड़ों से नहीं गिरते। केवल जब वे पूरी तरह से पके होते हैं तो वे गिर जाते हैं और उनके बीज जड़ लेते हैं और मानसून की बारिश के साथ अंकुरित होते हैं।" "हाथियों और बंदरों को छोड़कर, जंगलों में अन्य जानवर और पक्षी फलों से दूर रहते हैं, "उन्होंने कहा।

हाथियों को बेल का फल बहुत पसंद होता है और इसलिए इसे अक्सर हाथी सेब (elephant apple) भी कहा जाता है। क्योंकि इसमें लकड़ी जैसे छिलका होता है, इसलिए इसे नाम wood apple भी कहा जाता है।

बेल फल गर्मियों के लिए प्रकृति का एक आदर्श उपहार है। ऐसा माना जाता है कि यह पौष्टिक फल गर्मी के दिनों में ऊर्जा को बढ़ावा देता है, हाइड्रेट करता है और थकावट को दूर रखता है।

कृषि विभाग के एक सेवानिवृत्त कर्मचारी इंद्र मणि पांडे ने गांव कनेक्शन को बताया, "जब बुंदेलखंड में गर्मी की लहर फैलती है, तो लोग बेल शर्बत और जूस का स्टॉक कर लेते हैं। यह उन्हें ठंडा रखता है।"


पन्ना जिले के सिल्गी गांव के 72 वर्षीय निवासी ने बताया कि बेल के फल का सेवन विभिन्न तरीकों से किया जा सकता है।

"आमतौर पर लोग गर्म महीनों में घर से बाहर निकलने से पहले एक गिलास बेल शर्बत पीते हैं। यह उन्हें ठंडा रखता है। कई अन्य लोग गूदे को खाते हैं, या इसे रात भर पानी में भिगोते हैं और अगले दिन इसका सेवन करते हैं, "उन्होंने कहा।

कई लोग तो इसके गूदे को सुखाकर और इसका चूर्ण बनाते हैं, जो सिस्टम के लिए फायदेमंद है। उन्होंने कहा कि फलों से बना मुरब्बा भी गर्मियों में लोकप्रिय है।

बेनीसागर, पन्ना की एक सेवानिवृत्त शिक्षिका पूर्णिमा गोर ने गांव कनेक्शन को बताया, "बेल के जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ हैं और प्रतिरक्षा का निर्माण करती है।" "इसमें से शरबत बनाना सबसे आसान काम है, "81 वर्षीय ने अपनी रेसिपी को जोड़ा और साझा किया।

ऐसे बनाए बेल शरबत

सामग्री

बेल फल - 1

पानी - 1 लीटर

नींबू - 1

काला नमक - 1 छोटा चम्मच

चीनी/गुड़ - स्वाद के लिए

बनाने की विधि:

पेड़ से फल तोड़ने के बाद उसके छिलके को हटाना पड़ता है। फिर अंदर का सख्त बीज निकाल कर गूदे को प्याले में निकाल लीजिए, पानी डाल कर अच्छी तरह मिला लीजिए. फिर मिश्रण को छान लेना चाहिए।

स्वाद के लिए चीनी या गुड़ डालें, थोड़ा काला नमक, नींबू का रस स्वाद को और बढ़ा देगा और बेल ड्रिंक बर्फ के साथ या बिना पीने के लिए तैयार है।

इस गर्मी से राहत के लिए रेसिपी ट्राई करें।

bael sharbat #bael fruit summer drinks summer heat waves #story 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.