खान-पान और जीवनशैली बेहतर करके स्वस्थ रखें कोलेस्ट्राल 

खान-पान और जीवनशैली बेहतर करके स्वस्थ रखें कोलेस्ट्राल स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है अच्छा खान-पान और जीवनशैली। अगर वजन अधिक है तो वजन कम करने पर जोर दें।

लखनऊ। अच्छा कोलेस्ट्रॉल स्वस्थ शरीर के लिए जरूरी है, जितना ज्यादा एचडीएल यानि अच्छा कोलेस्ट्रॉल होगा, दिल उतना ही स्वस्थ होगा। कोलेस्ट्रॉल कम या ज्यादा होना मोटापे व हृदय रोगों की परेशानी बढ़ाता है। इसे स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है अच्छा खान-पान और जीवनशैली।

पैदल चलें

पैदल चलना, जॉगिंग करना या साइकिल चलाना कोई भी ऐसा व्यायाम करें, जिससे आपकी हृदयगति तेज हो। एक दिन में व्यायाम के लिए 45 मिनट का समय निकालें। कैसा व्यायाम करते हैं, उसके साथ यह भी उतना ही महत्वपूर्ण है कि कितनी देर व्यायाम करते हैं।

धूम्रपान न करें

धूम्रपान का सेवन शरीर में एलडीएल यानी हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है। एचडीएल काफी कम है तो धूम्रपान छोड़ना जरूरी होगा। तंबाकू उत्पादों का सेवन न करना एचडीएल के स्तर में सुधार करता है।

वजन पर नियंत्रण

अगर वजन अधिक है तो वजन कम करने पर जोर दें। खासकर पेट के निचले हिस्से में जमा वसा को कम करने पर ध्यान दें। महिलाओं में 80 सेमी. और पुरुषों में 90 सेमी. से अधिक कमर का होना संकेत है कि वजन कम करना जरूरी है।

दूध से बनें उत्पाद लें

कई बार वजन कम करने की प्रक्रिया में डॉक्टर पूरी तरह डेयरी उत्पादों को खाने के लिए मना करते हैं। ऐसा दूध में उच्च वसा की मौजूदगी के कारण होता है। पर शोध कहते हैं कि गाय के दूध में मौजूद कुछ तत्व हानिकर कोलेस्ट्रॉल एलडीएल व ट्रीग्लिसराइड्स को कम करने में मदद करते हैं। स्किम्ड मिल्क और टोंड दूध लेना अच्छे विकल्प हैं।

सूखे मेवे

बादाम, अखरोट और पिस्ते में पाया जाने वाला फाइबर, ओमगा-3 फैटी एसिड और अन्य विटामिन बुरे कोलेस्ट्रॉल को घटाने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में सहायक होते हैं। इनमें मौजूद फाइबर देर तक पेट भरे होने का अहसास कराता है। इससे व्यक्ति नुकसानदेह फैटयुक्त स्नैक्स के सेवन से बचा रहता है।

सोयाबीन और दालें

सोयाबीन, दालें और अंकुरित अनाज खून में से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने में मदद करते हैं। ये चीजें अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में भी सहायक होती हैं।

First Published: 2017-02-11 14:43:09.0

Share it
Share it
Share it
Top