अपनी रसोई में आजमाएं इन छोटे-छोटे नुस्खों को : Herbal Acharya

आपकी रसोई से जुड़ी छोटी-छोटी समस्याएं आपको कई बार परेशान करके रख देती हैं। चाहे रसोई में चीटियों के आ जाने की बात हो या अक्सर मौसम में नमी होने पर नमक के पसीजने की समस्या, हम सभी इन बातों को लेकर परेशान हो जाते हैं। हमारे हर्बल गुरु डॉ. दीपक आ़चार्य आपको बताने जा रहे हैं इसी तरह की छोटी छोटी समस्याओं से छुटकारा दिलाने के कुछ नायाब पारंपरिक टिप्स।

ये भी पढ़ें : रट डालें ये देसी नुस्ख़े, आराम से कटेंगी गर्मियां

आपकी रसोई में अक्सर चीटियां धावा देती रहती हैं। जहाँ जहाँ खान-पान की मीठी वस्तुएं हो वहाँ चीटियां पहुंच जाती हैं। कई लोग खतरनाक केमिकल्स का इस्तेमाल कर चीटियों से छुटकारा पाने के उपाय खोजते रहते हैं। चाहे शक्कर के डिब्बे की बात करें या चावल वाले कंटेनर की, हर जगह चीटियों की जमघट को देखा जा सकता है लेकिन इस समस्या का सबसे आसान, सस्ता और कारगर उपाय आपकी रसोई में ही होता है। लौंग हर भारतीय रसोई में जाने वाली एक अहम वनस्पति है। लौंग की तीखी गंध चीटियों को बिल्कुल भी पसंद नहीं होती है। चीटियों को शक्कर के डिब्बे से दूर भगाने के लिए डिब्बे में करीब 4-5 लौंग डाल दीजिए। लौंग की गंध चीटियों को इतना परेशान करेगी कि सारी की सारी चीटियां डिब्बे से नदारद हो जाएंगी। लौंग को चावल के कंटेनर्स में भी डाल सकते हैं ताकि चीटियों की समस्या दूर हो सके।

अपनी रसोई में आजमाएं इन छोटे-छोटे नुस्खों को : Herbal Acharya

जब जब मौसम में नमी होती है, आपकी रसोई में या डाइनिंग टेबल पर रखी नमक की डिबिया के भीतर का नमक पसीजने लगते है। इस समस्या से काफी लोग परेशान रहते हैं।

नमक की डिबिया में कच्चे चावल के कुछ दाने डाल दिए जाएं तो नमक की सारी नमी दूर हो जाती है। इस पारंपरिक तरकीब को मध्यभारत के अनेक इलाकों में इस्तेमाल में लाया जाता है।

ये भी पढ़ें : सिर दर्द से परेशान हैं, अदरक कर सकती है दर्द को छूमंतर

एक साथ कई तरह की खाद्य वस्तुओं को सुरक्षित रखने के लिए रेफ्रिजरेटर का इस्तेमाल तो सामान्य बात है लेकिन कई बार ऐसा होता है कि भिन्न भिन्न खाद्य वस्तुओं की गंध की वजह से रेफ्रिजरेटर में एक अजीब सी गंध समा जाती है। अक्सर इस तरह की मिश्रित गंध दुर्गंध में तब्दील हो जाती है। रेफ्रिजरेटर की इस तरह की दुर्गंध को दूर करने के लिए कॉफी एक कारगर उपाय है। कॉफी पाउडर का इस्तेमाल कर इस गंध को दूर भगाया जा सकता है। करीब आधा चम्मच कॉफी पाउडर को किसी खुली प्लेट में रखकर फ्रिज में रख दिया जाए तो ये गजब का काम करता है। रेफ्रिजरेटर में कॉफी पाउडर रात में रखें और सुबह जब आप रेफ्रिजरेटर के दरवाजे खोलेंगे तो सारी दुर्गंध छू मंतर हो चुकी होगी।

इसी तरह की नायाब और अनोखी जानकारियों को लगातार देखते रहने के लिए 'गाँव कनेक्शन' के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें और देखते रहें 'हर्बल आचार्य'।

Share it
Top