अगर लम्बे समय तक जीना है तो लाल मिर्च खाएं 

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   15 Jan 2017 1:07 PM GMT

अगर लम्बे समय तक जीना है तो लाल मिर्च खाएं प्रतीकात्मक फोटो।

न्यूयार्क (आईएएनएस)| क्या आप लंबे समय तक जीना चाहते हैं? तो खूब लाल मिर्च खाइए, इससे कोलेस्ट्रॉल कम होता है जिससे जिंदगी लंबी होती है। ऐसा शोधकर्ताओं का कहना है।

शोध के निष्कर्षो से पता चलता है कि लाल मिर्च के सेवन से मृत्यु दर में 13 फीसदी की कमी आती है जो मुख्यत: हृदय रोग या स्ट्रोक के कारण होती है। जो लोग नियमित रूप से तीखे लाल मिर्च का सेवन करते हैं उनके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है।

हालांकि शोधकर्ताओं को उस प्रणाली का पता नहीं चल पाया है, जिससे लाल मिर्च खाने से जीवन लंबा होता है।

ट्रांसिएंट रिसेप्टर पोटेंसियल (टीआरपी) चैनल्स, जो कैप्सीचीन जैसे एजेंटों के प्राथमिक रिसेप्टर्स होते हैं, जोकि मिर्च का प्रमुख तत्व है। उसकी जीवनकाल को बढ़ाने में कोई भूमिका हो सकती है।
मुस्तफा चोपान वरमोंट विश्वविद्यालय अमेरिका

चोपान ने बताया, "माना जाता है कि कैप्सीचीन ही मोटापे को घटाने और धमनियों में रक्त प्रवाह को नियंत्रिण करने में सेलुलर और आणविक तंत्र में अपनी भूमिका निभाता है। साथ ही इसमें माइक्रोबियल विरोधी गुण होते हैं जो 'संभवत: आंतों के माइक्रोबायोटा में बदलाव कर अप्रत्यक्ष तौर पर उस व्यक्ति के जीवनकाल को बढ़ाने में योगदान करता है।"

मसालों और मिर्ची को शताब्दियों से रोगों के इलाज में लाभकारी माना जाता रहा है। इस शोध के लिए दल ने 16,000 अमेरिकियों का 23 वर्षों तक अध्ययन किया।

यह शोध प्लोस वन जर्नल में प्रकाशित किया गया है।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top