शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिए लें ये आहार

Shrinkhala PandeyShrinkhala Pandey   17 Feb 2017 5:42 PM GMT

शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिए लें ये आहारखून की कमी की समस्या से अपने खान-पान पर ध्यान देकर इससे काफी हद तक निजात पा सकते हैं।

संकलन- श्रृंखला पाण्डेय

लखनऊ। शरीर में खून की कमी यानि एनीमिया होना एक बड़ी समस्या है। इस दौरान शरीर में फुर्ती से काम न करना, हर वक्त थके-थके रहना आदि लक्षण सामने आते हैं। कई बार सही आहार न मिलने की वजह से शरीर में खून की कमी हो जाती है। अगर आप भी खून की कमी की समस्या से परेशान हैं तो फिर अपने खान-पान पर ध्यान देकर इससे काफी हद तक निजात पा सकते हैं।

टमाटर

शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिए नियमित रुप से टमाटर खाएं। इसमें भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है।

आंवला

आंवले के बारे में तो हम सब ही जानते है कि यह हमारी सेहत के लिए कितना अच्छा होता है। इसमें विटामिन सी काफी अधिक होता है। यह शरीर में खून की कमी की समस्या को भी दूर करने में बहुत मददगार साबित होता है।

गाजर

आयरन की कमी को पूरा करने के लिए आप चाहे गाजर का स्लाद के रूप में सेवन करें या फिर इसका जूस पीएं। आप जैसे भी मर्जी इसको खाएं यह हर तरह से ही खून बढ़ाती है।

चुकंदर

अपनी डायट में चुकंदर को शामिल करके आप शरीर में खून की समस्या से काफी हद तक निजात पा सकते हैं। चुकंदर पेट में गैस की समस्या को भी दूर करता है।

हरी पत्तेदार सब्जियां

खासकर पालक और मेंथी में भरपूर आयरन पाया जाता है जो शरीर में रक्त को बढ़ाते हैं। इसलिए अपने आहार में हरी पत्तेदार सब्जियों को जरूर लें, लगातार इनके सेवन से आप कुछ ही दिनों में कम हुए खून को बढ़ा सकते है।

सूखे मेवे

शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिए सूखे मेवे खाने चाहिए। इससे ताकत तो आती ही है साथ ही काफी देर तक पेट भी भरा रहता है।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top