मेरा अस्पताल योजना के तहत मरीजों को मिलेगी सुविधाएं, व्यवस्थाओं का फीडबैक देंगे मरीज

Deepanshu MishraDeepanshu Mishra   8 May 2017 5:01 PM GMT

मेरा अस्पताल योजना के तहत मरीजों को मिलेगी सुविधाएं, व्यवस्थाओं का फीडबैक देंगे मरीजयूपी के 30 अस्पतालों में जल्द ही ‘मेरा अस्पताल योजना’ लागू की जाएगी।

स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

लखनऊ। सरकारी अस्पतालों में ई-हॉस्पिटल सुविधा लागू होने के बाद अब यूपी के 30 अस्पतालों में जल्द ही ‘मेरा अस्पताल योजना’ लागू की जाएगी। यह योजना उन अस्पतालों में लागू की जाएगी, जिन अस्पतालों में ई-हॉस्पिटल योजना लागू है।

राम मनोहर लोहिया अस्पताल के निदेशक डॉ. डीएस नेगी ने बताया, “मेरा अस्पताल योजना केंद्र सरकार की योजना है। इस योजना में इंटरेक्टिव वाइस रिस्पांस सिस्टम (आईवीआरएस) के द्वारा मरीजों से अस्पताल में मिल रहे इलाज और अन्य तरह की सुविधाओं का फोन से फीडबैक लिया जाएगा।

ये भी पढ़ें- लखनऊ के सिविल अस्पताल में विशेषज्ञों की कमी से मरीज हो रहे रेफर

इस योजना के तहत भर्ती मरीज अपनी समस्या की फोन पर शिकायत कर सकता हैमरीज जिस सुविधा से संतुष्ट नहीं होगा और शिकायत करेगा तो उसमें तुरंत सुधार किया जाएगा। इसके लिए एक टीम भी गठित की जाएगी।

मेरा अस्पताल योजना केंद्र सरकार की योजना है। इस योजना में इंटरेक्टिव वाइस रिस्पांस सिस्टम (आईवीआरएस) के द्वारा मरीजों से अस्पताल में मिल रहे इलाज और अन्य तरह की सुविधाओं का फोन से फीडबैक लिया जाएगा। इस योजना में मरीज को अस्पताल से किसी प्रकार की दिक्कत है तो मरीज फोन पर इसकी शिकायत भी कर सकता है।
डॉ. डीएस नेगी, निदेशक, राम मनोहर लोहिया अस्पताल

उन्होंने बताया, “इस योजना के द्वारा ओपीडी पंजीकरण के समय मोबाइल नंबर देने होंगे। पंजीकरण पर्ची पर लिखे गए नंबर को ऑपरेटर कम्यूटर में ‘मेरा अस्पताल’ पोर्टल में फीड कर देगा। इससे इंटरेक्टिव वॉइस रिस्पॉस सिस्टम (आईवीआरएस) द्वारा मरीज को फोन करके अस्पताल की सेवाओं के बारे में पूछा जाएगा। मरीज अस्पताल की सेवाओं से संतुष्ट है तो मोबाइल पर एक नंबर का बटन और यदि संतुष्ट नहीं है तो दो नंबर का बटन दबाना होगा।” यूपी में सबसे पहले लखनऊ के लोहिया फिर सिविल और बाद में बलरामपुर हॉस्पिटल में ये योजना लागू की जाएगी।

ये भी पढ़ें- प्रदूषण के कारण तेजी से बढ़ रही अस्थमा के मरीजों की संख्या

इसके लिए सभी तरह की तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। लोहिया हॉस्पिटल को ‘मेरा अस्पताल’ योजना के पोर्टल से लिंक किया जा चुका है। यूपी के राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन योजना के निदेशक आलोक कुमार के मुताबिक़ मेरा अस्पताल योजना को यूपी के 30 हॉस्पिटल्स में लागू किया जाएगा।

योजना इन जिलों में होगी शुरू

यूपी के लखनऊ, आगरा, आजमगढ़, बरेली, बस्ती, फैजाबाद, गोण्डा, गोरखपुर, झांसी, मिर्जापुर, मुरादाबाद, इलाहाबाद, बांदा, कानपुर नगर, मेरठ, अलीगढ़, सहारनपुर, वाराणसी के जिला और अन्य अस्पताल इस योजना में शामिल हैं।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top