मरीजों को अब नहीं भटकना होगा इधर उधर, 150 तरह की जांचें अब एक ही छत के नीचे

मरीजों को अब नहीं भटकना होगा इधर उधर, 150 तरह की जांचें अब एक ही छत के नीचेसरकार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में अत्याधुनिक पैथोलॉजी लैब खोलने जा रही है।

स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

लखनऊ। सरकार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में अत्याधुनिक पैथोलॉजी लैब खोलने जा रही है। सीएससी पर बनने वाले लैब में मरीजों को 150 तरह की जांचें अब मुफ्त कराने की सुविधा मिलेगी।

अभी तक सीएचसी पर पैथोलॉजी जांच में केवल हीमोग्लोबिन, प्रेग्नेंसी और ब्लड शुगर जैसी सामान्य जांच की जाती है। बाकी जांच के लिए मरीजों को इधर-उधर भटकना पड़ता है। अब सीएचसी पर भी पैथोलॉजी की सुविधा मिलने से ग्रामीण मरीजों को बड़ी राहत मिलेगी।

सेहत से जुड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

इसके लिए सरकार ने पीपीपी मॉडल के तहत कंपनी सीएचसी पर एक-एक एक्सटेंशन काउंटर खोलेगी, जिसमें कंपनी के लैब टेक्निशियन और कर्मचारी तैनात रहेंगे। मरीज ब्लड की सामान्य जांच के साथ150 तरह की अन्य जांच करा सकेंगे।

जांच को लेकर राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के महाप्रबंधक का निर्देश मिला है, जिसमें सीएचसी पर नि:शुल्क जांच सुविधाएं उपलब्ध कराई जानी हैं।
डॉ जीएस बाजपेई, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, लखनऊ

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के प्रोक्योरमेंट महाप्रबंधक डॉ. वेद प्रकाश ने 31 जिलों के सीएमओ को पत्र लिखा है, जिसमें कहा गया है कि मरीजों को जांच की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए सेवा प्रदाता का चयन कर लिया गया है। जिनके माध्यम से शीघ्र ही यह सेवा शुरू कर दी जाएगी। जांच के सैंपल सुबह आठ बजे से दोपहर दो बजे तक लिए जाएंगे।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top