सेहत की रसोई: कालीमिरी भात बनाने का तरीका और उसके हर्बल गुण

सेहत की रसोई: कालीमिरी भात बनाने का तरीका और उसके हर्बल गुणकालीमिरी भात।

सेहत की रसोई कॉलम में हम अपने पाठकों के लिए लेकर आते हैं एक से बढ़कर एक पारंपरिक व्यंजनों से जुड़ी कई नायाब जानकारियां और इन व्यंजनों के औषधीय गुणों की जानकारी देते हैं हमारे “हर्बल आचार्य” डॉ दीपक आचार्य..

सेहत और किचन का तड़का हर सप्ताह एक खास व्यंजन के साथ हम परोसते हैं, अपने सभी पाठकों के लिए। सेहत की रसोई यानि बेहतर सेहत आपके बिल्कुल करीब। हमारे बुजुर्गों का हमेशा मानना रहा है कि सेहत दुरुस्ती के सबसे अच्छे उपाय हमारी रसोई में ही होते हैं। इस कॉलम के जरिये हमारा प्रयास है कि आपको आपकी किचन में ही सेहतमंद बने रहने के व्यंजन से रूबरू करवाया जाए। सेहत की रसोई में इस सप्ताह हमारे मास्टरशेफ भैरव सिंह राजपूत पाठकों के लिए ला रहे हैं “कालीमिरी भात” नामक एक खास रेसिपी

आवश्यक सामग्री: (दो व्यक्तियों के लिए)

  • काली मिर्च- 5
  • लहसुन की कलियां- 2
  • देशी गाय का घी- 1 चम्मच
  • चावल- एक कटोरी या दो लोग के लिए आवश्यकतानुसार

विधि

चावल को साफ धो लिया जाए और पीने के पानी में डुबोकर करीब 1 घंटे रख दिया जाए। बाद में इसे पहले तेज और फिर कम आंच पर अनुमानित पानी की मात्रा में डालकर पका लिया जाए। जब चावल पूरी तरह पकने की स्थिती में आ जाएगा तो ऊपर से गाय की घी डाल दें और एक मिनट तक ढांककर कम आंच पर पकने दें। लहसुन के बारीक बारीक टुकड़े तैयार करें और इन्हें भी पके हुए चावल के ऊपर डाल दें। अब पूरे बर्तन को चूल्हे से उतार लें। काली मिर्च को कूटकर पाउडर तैयार करें और इसे अब चावल पर डाल दें। गर्मागर्म खाएं इसे, ये आपकी सेहत के लिए बहुत अच्छा तो है ही, इसके अलावा ये जबर्दस्त स्वादिष्ट भी।

क्या कहते हैं हर्बल आचार्य

चावल को पकाने से पहले काफी देर तक पानी में डुबोए रखने से पॉलिश और रसायन भी धुल जाते हैं और तो और स्टार्च भी काफी हद तक कम हो जाता है। इस रेसिपी में कालीमिर्च और लहसुन को भी सम्मिलित किया गया है जो कि वायु विकारों के लिए काफी कारगर है। पारंपरिक हर्बल जानकार इस तरह के भोज्य पदार्थ को गैस और एसीडिटी से परेशान लोगों के लिए उत्तम मानते हैं। कालीमरी भात का सेवन इसके गरम रहते ही किया जाना चाहिए वर्ना ठंडा सेवन करने से इसका विपरीत असर होता है यानी यही रेसिपी पाचक क्रिया को बाधित भी करती है। तो अब इंतजार किस बात का, साधारण सी समझ आने वाली इस रेसिपी को फटाफट तैयार करें और मजे से खाएं।

Share it
Share it
Share it
Top