कंधे में दर्द हो सकता है दिल की बीमारी का संकेत

कंधे में दर्द हो सकता है दिल की बीमारी का संकेतएक ताजा अध्ययन में पता चला है कि कंधे का दर्द दिल की बीमारी होने के खतरे का संकेत भी हो सकता है।

न्यूयॉर्क (आईएएनएस)। यदि आपको कंधे में दर्द की शिकायत है तो इसे रोजमर्रा की व्यस्तता के चलते होने वाली आम समस्या समझने की भूल न करें। एक ताजा अध्ययन में पता चला है कि कंधे का दर्द दिल की बीमारी होने के खतरे का संकेत भी हो सकता है।

यदि किसी को कंधे को घुमाने में समस्या है तो यह कुछ दूसरी ही दिक्कत का संकेत है। उन्हें दिल की बीमारी होने के जोखिम कारकों पर नजर रखने की जरूरत है।
कुर्ट हेगमैनन, अमेरिका के यूटा विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ मेडिसीन के प्रोफेसर

इस अध्ययन के लिए शोधकर्ताओं ने 1,226 कुशल श्रमिकों के आंकड़ों का विश्लेषण किया। इसमें प्रतिभागियों में ज्यादातर दिल के रोगों के जोखिम कारक देखे गए जिनमें उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल, मधुमेह के लक्षणों वाले लोगों में कंधों से जुड़ी दिक्कतें पाई गईं।

ऐसे प्रतिभागी जिनमें दिल की बीमारी होने का संकेत देने वाले लक्षण नहीं पाए गए, उनकी तुलना में लक्षणों से युक्त प्रतिभागियों में कंधे का दर्द 4.6 गुना ज्यादा रहा। हेगमैनन ने कहा, ''दिल के रोगों से जुड़े कारक नौकरियों के कारण पैदा होने वाली इस तरह की समस्याओं से ज्यादा महत्वपूर्ण थे।'' हेगमैनन ने कहा कि यह संभव है कि रक्तचाप और दूसरे दिल के जोखिम कारकों को नियंत्रित कर कंधे की परेशानी को कम किया जा सकता है।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top