रोजाना सिर्फ 10 मिनट ध्यान करने से आपके दिमाग का भटकाव हो सकता कम 

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   4 July 2018 4:57 AM GMT

रोजाना सिर्फ 10 मिनट ध्यान करने से आपके दिमाग का भटकाव हो सकता कम 

आपको ध्यान केंद्रित करने में मुश्किल होती है तो हाल में हुआ एक अध्ययन आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है, जिसके मुताबिक रोजाना 10 मिनट ध्यान करने से आपके दिमाग का भटकाव कम हो सकता है और बार-बार बेचैन करने वाले ख्याल आने भी कम हो सकते हैं।

कनाडा के वाटरलू विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने बेचैनी का अनुभव करने वाले 82 प्रतिभागियों पर ध्यान के प्रभाव का अध्ययन किया। प्रतिभागियों को कंप्यूटर पर एक काम करने के लिए कहा गया, जिसमें रुकावट के साथ उनके काम पर ध्यान केंद्रित करने की उनकी क्षमता को मापा गया।

इसके बाद शोधकर्ताओं ने प्रतिभागियों को दो समूहों में बांट दिया। नियंत्रण वाले समूह को एक ऑडियो कहानी सुनने के लिए दी गई जबकि दूसरे समूह का आकलन करने से पहले उन्हें कुछ देर के लिये ध्यान का अभ्यास करने को कहा गया।

सेहत से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

उन्होंने पाया कि मौजूदा वक्त की जागरुकता के चलते दोहराव के मामलों, और काम के इतर सोच में कमी आई जो चिंता का अहम लक्षण है। वाटरलू विश्वविद्यालय के मेनग्रान सू ने कहा, ''हमारे नतीजे संकेत देते हैं कि दिमागी प्रशिक्षण सेे चिंता करने वाले लोगों के दिमाग के भटकने पर सुरक्षात्मक प्रभाव हो सकते हैं।''

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top